Corona_Updates

5 अप्रैल को 9 मिनट के लिए सिर्फ घरों के बल्ब बंद करें, अन्य उपकरण चलते रहने देंः ऊर्जा विभाग

  • लाइट्स बंद करने के बाद होनेवाले उतार-चढ़ाव के लिए हम तैयारः ऊर्जा विभाग

Delhi/Ranchi: केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी कर मीडिया में प्रकाशन के लिए दिया जा रहा है. रिलीज के माध्यम से कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की है कि देशवासी 5 अप्रैल को रात 9 बजे, नौ मिनट के लिए अपने घरों की लाइट्स को ऑफ कर दें और दीया, मोमबत्ती या दूसरी चीजों से अपने घर में ही रह कर रोशनी करें.

इसे लेकर ऐसी शंका जाहिर की जा रही है कि ऐसा करने से ग्रिड में वोल्टेज का उतार-चढ़ाव हो सकता है जिससे बिजली के उपकरणों को क्षति पहुंत सकती है. ऐसी शंकाओं को तोड़-मरोड़ कर भी पेश किया जा रहा है. आगे कहा गया है कि भारतीय इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड का सुदृढ़, संतुलित और सक्षम प्रबंधन बिजली में आनेवाले ऐसे उतार-चढ़ाव को हैंडल करने के लिए सारे प्रोटोकॉल्स को दुरुस्त कर चुका है.

इसे भी पढ़ें- Good News :  रेलवे ने 15 अप्रैल से सेवाएं बहाल करने के लिए तैयारी शुरू की, राजस्थान में चरणबद्ध खत्म हो सकता है लॉकडाउन

ऊर्जा विभाग की तरफ से कुछ बातों को ध्यान में रखने को कहा गया है. कहा गया है कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए लोगों को सिर्फ घर की बिजली से जलनेवाली लाइट्स को बंद करना है. घर से बाहर जल रहे स्ट्रीट लाइट्स को बंद नहीं किया जाना है.

बिजली से चलनेवाले दूसरे संयंत्र जैसे कम्प्यूटर, पंखे, टीवी, फ्रीज और एसी को घरों में चलने दिया जाये. अस्पतालों की बत्तियां जलती रहेंगी साथ ही दूसरी सभी जरूरी सेवाओं से जुड़ी सभी कार्यालयों में बत्तियां जलेंगी. लोगों को बस अपने घरों की बत्तियां बुझानी हैं.

इसे भी पढ़ें – #Jharkhand में PDS का हाल: दुकान से बाहर निकलकर वजन करने पर कम निकलता है अनाज

क्या कहा रांची जोन के इलेक्ट्रिकल सप्लाई के जीएम ने

देखें वीडियो

रांची जोन के इलेक्ट्रिकल सप्लाई के जीएम संजय कुमार ने कहा कि झारखंड सरकार के ऊर्जा विभाग की तरफ से कुछ बातों को ध्यान में रखने को कहा गया है. इसमें कहा गया है कि पांच अप्रैल को नौ बजे, नौ मिनट के लिए लोगों को सिर्फ घर की बिजली से जलने वाली लाइट्स को बंद करना है. घर से बाहर जल रहे स्ट्रीट लाइट्स को बंद नहीं किया जाना है. बिजली से चलने वाले दूसरे संयंत्र जैसे कम्प्यूटर, पंखे, टीवी, फ्रीज और एसी को घरों में चलने दिया जाये. अस्पतालों की बत्तियां जलती रहेंगी. साथ ही दूसरी सभी जरूरी सेवाओं से जुड़ी सभी कार्यालयों में बत्तियां जलेंगी. लोगों को सिर्फ अपने घरों की बत्तियां बुझानी हैं.

इसे भी पढ़ें – चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान को लगाया चूनाः टॉप क्वालिटी का बता ‘अंडरवियर’ से बने मास्क भेजे

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: