JamshedpurJharkhand

कम दर में जमशेदपुर के उपभोक्ताओं को मिले बिजली, TSL ने बनायी सोलर प्लांट लगाने की योजना

विज्ञापन

Ranchi: बिजली उपभोक्ताओं को बिजली दरों में राहत मिले, इसके लिये विद्युत नियामक आयोग प्रयासरत है. वहीं बिजली उत्पादक कंपनियां भी इस क्षेत्र में नयी पहल कर रही है. टाटा स्टील लिमिटेड (टीएसएल ) की ओर से भी इस क्षेत्र में पहल की जा रही है.

अपने क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये TSL ने सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना बनायी है. सेकी ( Solar Energy Corporation of India limited) के साथ मिलकर टीएसएल इस योजना को पूरी करेगी. योजना के तहत टीएसएल की ओर से तीन मेगावाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जायेगा. जिसे जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट में प्लांट किया जायेगा.

योजना का प्लान पूरी तरह तैयार है. मालूम हो कि टीएसएल की ओर से जमशेदपुर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की जाती है. तीन मेगावाट का सेालर पावर प्लांट लगाये जाने से क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. टीएसएल की मानें तो इससे बिजली दरों में कटौती हो सकती है.

advt

इसे भी पढ़ें- 5 अगस्तः याद है, बरसी नहीं मनायेंगे! दुनिया की जन्नत एक बुरे सपने में तब्दील होने की

कम से कम होगी बिजली दर

टीएसएल की मानें तो क्षेत्र में सोलर पावर प्लांट लगने से बिजली टैरिफ न्यूनतम हो सकती है. इसके तहत लगभग 2.7 रूपये किलोवाट प्रति घंटे बिजली दर रखने का लक्ष्य है. इस मामले में सेकी के साथ कई मामलों में बातचीत हुई है.

जिसमें कम से कम बिजली दर में उपभोक्ताओं को रिन्यूएबल पावर उपलब्ध कराना अहम मुद्दा है. टीएसएल की ओर से पावर प्लांट के लिये सोनारी एयरपोर्ट का टेक्नीकिल मूल्यांकन किया गया है. इस कार्य के लिये टीएसएल को टीईआरआइ ( The energy and resources institute ) भी सहयोग कर रही है.

इसे भी पढ़ें- CoronaUpdate: फिर टूटा संक्रमण का रिकॉर्ड, एक दिन में 57 हजार से अधिक नये केस

adv

2021 तक शुरू करने की है योजना

टीएसएल से जानकारी मिली कि मार्च तक इस क्षेत्र में काम किया गया. सेकी और टीईआरआइ से लगातार वार्ता भी होती रही. लेकिन कोरोना लाॅकडाउन के बाद से यह काम रूका है. अब जब सब कुछ सामान्य हो रहा है. तो इस योजना में काम किया जा रहा है. टीएसएल की योजना थी कि साल 2021 तक सोलर पावर प्लांट को शुरू किया जाए.

इसे भी पढ़ें- सुशांत सुसाइड केसः बहन की पीएम से अपील, तुंरत पूरे मामले की हो जांच

advt
Advertisement

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button