न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ट्रंप ने पीएम मोदी से की फोन पर बात, द्विपक्षीय मामलों पर हुई चर्चा

807

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फोन पर बातचीत की. बीती शाम टेलीफोन पर एक दूसरे से बात की और नए साल की बधाई दी. साथ ही रक्षा, आतंकवाद विरोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्रों में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को सराहा.व्हाइट हाऊस द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस दौरान मोदी और ट्रंप के बीच बातचीत में अफगानिस्तान पर सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई.

नई दिल्ली-वॉशिंगटन के बीच 2+2 वार्ता की शुरुआत

अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने बातचीत के दौरान एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं और वर्ष 2018 में भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझीदारी लगातार बढ़ने पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने नई 2+2 वार्ता व्यवस्था और भारत, अमेरिका एवं जापान के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की भी प्रशंसा की.

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर समन्वय के अलावा रक्षा, आतंकवाद रोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को भी सराहा. मोदी और ट्रम्प ने सोमवार शाम हुई वार्ता में 2019 में भारत-अमेरिकी संबंधों को और मजबूत बनाने तथा मिलकर काम करने पर सहमति जताई.

हालांकि कुछ दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी पर अफगानिस्तान मुद्दे को लेकर तंज कसा था. दरअसल, पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में भारत के कार्यों का जिक्र किया था. जिस पर ट्रंप ने कहा था कि अफगानिस्तान किसी एक देश की जिम्मेदारी नहीं, इसमें कई देशों को साथ मिलकर चलना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ेंः मोदी सरकार का फैसला- सवर्णों को नौकरी और शिक्षा में मिलेगा 10% आरक्षण

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: