DhanbadJharkhand

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : धनबाद में तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड की मतगणना जारी, परिणाम आने भी शुरू

Dhanbad : 14 मई को धनबाद में तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों पर त्रिस्तूरीय पंचायत चुनाव को लेकर पहले चरण में पड़े वोटों की गिनती कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्ले क्सु में बनाए गए मतगणना केंद्र में की जा रही है. बीतते समय के साथ ही परिणाम आने भी शुरू हो गए हैं. तोपचांची प्रखंड के पावापुर-1 से आनंद कुमार पंचायत समिति सदस्य चुने गए. इन्हें कुल 1776 वोट हासिल हुए. इस क्षेत्र से आनंद लगातार तीसरी बार पंचायत समिति सदस्य चुने गए हैं.

इस प्रचंड गर्मी में भी प्रत्याशी और उनके समर्थक खुले आसमान के नीचे चुनाव परिणामों के इंतजार में डटे हैं. वहीं मतगणना कार्य में लगे सरकारी कर्मचारी और अन्य लोगों का गर्मी ने पसीना छुड़ा दिया है. 40 से 41 डिग्री का पारा भी उन्हें जगह छोड़ने को विवश नहीं कर पा रहा है. मतगणना में लगे कर्मचारियों के लिए मतगणना केंद्र में पानी तक की व्यवस्था अब तक नहीं हुई है. इसे लेकर कर्मचारियों में नाराजगी है.

इधर, प्रत्यातशियों का कहना है कि मतगणना की रफ्तार काफी धीमी है. बताया जा रहा है कि बैलेट से चुनाव होने के कारण काउंटिंग में देर हो रही है. एक-एक कर बैलेट बॉक्स खोले जा रहे हैं. इसके बाद सभी प्रखंडों के मतपत्रों को अलग-अलग कर छांटा जा रहा है. फिर सभी के अलग-अलग बंडल तैयार कर प्रत्या शियों को मिले वोटों की गिनती की जा रही है.

Catalyst IAS
SIP abacus

इसे भी पढ़ें :  जमशेदपुर : सरयू राय की दो टूक, टाटा कमांड एरिया के लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराए या लीज समझौता रद्द करे सरकार

MDLM
Sanjeevani

वहीं दोपहर करीब 12 बजे उपायुक्तए संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त् शशि प्रकाश सिंह समेत अन्यी प्रशासनिक पदाधिकारी मतगणना केंद्र का जायजा लेने पहुंचे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने बताया कि दो दिन पहले ही अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम बना कर सभी तैयारियों पर नजर रखी जा रही थी. व्यवस्था पर संतुष्टि जताते हुए उन्होंने कहा कि मतों की गिनती के लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए अलग-अलग हाॅल बनाए गए हैं, जहां 18-18 काउंटिग टेबल लगाए गए हैं. इन्हीं काउंटिंग टेबल पर मतों की गिनती चल रही है. हर टेबल पर तीन-तीन लोगों को लगाया गया है. 18 टेबल का मतलब कि एक बार में 18 वार्डों के मतों की गिनती होगी.

मतगणना शुरू हुए करीब साढ़े चार घंटे बीत चुके हैं. सुबह आठ बजे से ही मतों की गिनती शुरू हुई. वहीं मतगणना कर्मचारियों की काउंटिंग परिसर में एंट्री सुबह छह बजे से ही शुरू हो गई थी. सात बजे से काउंटिंग करने वाले कर्मचारियों को काउंटिंग हाल में प्रवेश दिया गया. मतपेटियां खुलने के बाद सबसे पहले वार्ड सदस्यों के लिए पड़े मतों की गिनती की जा रही है. वहीं सबसे बाद में जिला परिषद के सदस्यों के लिए मिले मतों की गिनती शुरू की जाएगी. बीच में मुखिया और पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गिनती होगी.

तोपचांची प्रखंड के लिए सर्वाधिक 19 राउंड, टुंडी के लिए 13 और पूर्वी टुंडी के लिए सात राउंड की गिनती चलेगी. अभी तीनों प्रखंडों में तीसरे राउंड की गिनती चल रही है. जिला परिषद के सदस्यों के लिए सबसे बाद में नतीजों की घोषणा होगी. मतगणना स्थ ल पर हर उम्मीदवार को चार-चार एजेंटों को रखने की इजाजत मिली है. बैलेट बॉक्स खोलने से पूर्व प्रत्याशियों को सीलबंद दिखाया जा रहा है. उनकी सहमति के बाद ही मतपेटी खोली जा रही है.

गौरतलब है कि पहले चरण में तीनों प्रखंडो को मिलाकर कुल 54 पंचायतों में मतदान हुआ है. पहले चरण में जिन तीन प्रखंडों में वोट पड़े, उनमें सर्वाधिक पंचायतें तोपचांची में हैं. तोपचांची में 28, टुंडी में 17 और पूर्वी टुंडी की 9 पंचायतों में पड़े वोटों की गिनती आज हो रही है.

इसे भी पढ़ें : घाटशिला में अज्ञात वाहन की चपेट में आकर बाइक सवार घायल 

मतगणना केंद्र के अंदर पहुंचने को लेकर ग्रामीणों के बीच धक्का-मुक्की

मतगणना केंद्र के अंदर पहुंचने को लेकर गांव के लोगों में धक्का-मुक्की शुरू हो गई है. इसे लेकर पुलिस को बीच-बीच में बल प्रयोग भी करना पड़ रहा है. लगातार यह घोषणा भी की जा रही है कि मतगणना केंद्र के अंदर जगह बहुत कम है. इसलिए बेवजह अंदर जाने की कोशिश ना करें. आवश्यकता के अनुसार उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी. अंदर जाने के लिए धक्का-मुक्की कर रहे लोगों को यह भी कहा जा रहा है कि अभी पहले राउंड की गिनती चल रही है इसके खत्म होने के बाद जब दूसरे चरण की मतगणना शुरू होगी तो उन्हें अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button