JharkhandRanchi

20 रुपये में मिल रहा है तिरंगा झंडा, डीसी ने जागरुकता रथ रवाना किया

Ranchi : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान को लेकर रांची जिला में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरुकता वाहन रवाना किया गया. रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखा कर जागरुकता रथ रवाना किया. इस दौरान झारखंड लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी के जिला कार्यक्रम प्रबंधक दिव्य दीप सिंह, सखी मंडल की दीदियां और जेएसएलपीएस के कर्मी उपस्थित थे. जागरुकता वाहन के माध्यम से लोगों को 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान एवं राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान को लेकर जागरूक किया जायेगा. जागरुकता रथ के माध्यम से सहयोग राशि देकर शहरी क्षेत्रों में लोग झंडा भी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Vice President Election 2022 : भारत के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे राजदीप धनखड़, मार्गरेट अल्वा को हराया

Catalyst IAS
ram janam hospital

जेएसएलपीएस का स्टॉल

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

जेएसएलपीएस की ओर से समाहरणालय ब्लॉक A परिसर में स्टॉल लगाया गया है. स्टॉल में सखी मंडल की दीदियों द्वारा बनाया तिरंगा उपलब्ध है. जहां सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रांचीवासी 20 रुपये की सहयोग राशि देकर तिरंगा प्राप्त कर सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में झंडा निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा.

स्टॉल पहुंच कर तिरंगा देखा

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने स्टॉल पहुंच कर दीदियों द्वारा बनाया गया तिरंगा देखा और उनसे बात की. उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्यग में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा फहराने का संकल्प लिया जा रहा है.

इतने बड़े पैमाने पर झंडे बनाने की तैयारियां जेएसएलपीएस की सखी मंडल की दीदी/माताओं द्वारा की जा रही है. हर घर में इस माध्यम से झंडा फहराया जाएगा साथ ही सभी सखी मंडल की दीदियों को अच्छी आजीविका की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो जायेगी.

ये भी पढ़ें- COMMONWEALTH GAMES 2022:  झारखंडी खिलाड़ियों की बदौलत LAWN BALL में भारतीय पुरुष टीम ने जीता सिल्वर मेडल

दीदियों का सहयोग करें

उपायुक्त ने कहा कि मेरा सभी से अनुरोध रहेगा कि इन दीदियों का सहयोग करें. इनके द्वारा मेहनत कर बड़े पैमाने पर झंडों का उत्पादन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अगर रांचीवासी सहयोग राशि देकर एक भी झंडा इनसे लेते हैं तो इन्हें आर्थिक मजबूती मिलेगी.

झंडा फहराने का प्रण लें

उपायुक्त ने रांचीवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस वर्ष 13 अगस्तक से लेकर आने वाले दिनों में निश्चित रूप से अपने घर में झंडा फहराने का प्रण लें. एक ऐसा अवसर बनाएं कि पूरी दुनिया में हमारे देश का नाम रोशन हो, सभी लोग जाने की अमृत महोत्सव के दौरान हर घर में झंडा फहराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Muharram 2022: मोहर्रम की सातवीं पर करबला व इमामबाड़ों में रही भीड़, पढ़ा गया फात‍िहा

10 लाख झंडे का आर्डर

जिला कार्यक्रम प्रबंधक दिव्य दीप सिंह ने बताया कि 10 लाख झंडे तैयार करने का आर्डर दिया गया था. सर्ड में बनाये गये प्रोडक्शन यूनिट, जिसे सखी मंडल की दीदियां चलाती हैं वहां झंडा बनाने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जेएसएलपीएस द्वारा सभी जिलों से समन्वय स्थापित किया गया है, किसी जिले में झंडा का ज्यादा उत्पादन होने पर दूसरे जिले को भी उपलब्ध कराया जा रहा है.

9 अगस्त से ग्रामीण क्षेत्र में वितरण

डीपीएम जेएसएलपीएस ने बताया कि मशीन से कटिंग कर झंडा गांव में दिया जा रहा है, जो दीदियां घर में सिलाई करती हैं वो सिलाई का कार्य कर रही हैं. जेएसएलपीएस को ग्रामीण क्षेत्र में हर घर में झंडा पहुंचाने का टारगेट दिया गया है. हर घर में फ्री ऑफ कॉस्ट सखी मंडल एवं ग्राम संगठन के माध्यम से झंडा पहुंचाना है.

उन्होंने बताया कि 9 अगस्त से ग्रामीण क्षेत्र में डोर टू डोर झंडा वितरण अभियान शुरु होगा. फिलहाल आजादी के हर घर झंडा कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर ग्रामीण इलाकों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. हर दिन गांव-गांव में रैलियां निकाली जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तीसरी पुण्यतिथि पर प्रदेश भाजपा ने दी श्रद्धांजलि

Related Articles

Back to top button