JharkhandRanchi

जनजातिय योजनाएं युवाओं का विकास और रोजगार देने वाली, अवसर का लाभ उठायें: अर्जुन मुंडा

विज्ञापन
Advertisement

Ranchi : कोरोना महामारी से दुनिया के सामने कई चुनौती आयी हैं. वहीं तकनीक ने इन लोगों को एक दूसरे से जोड़े भी रखा. वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिये लोगों से जुड़ना और कार्यक्रम आयोजित करना, ये आने वाले समय में भी जारी रहेगा. उक्त बातें केंद्रीय जनजातिय मंत्री अजुर्न मुंडा ने कही.

वे गुरूवार को कांफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज की झारखंड ईकाई की ओर से आयोजित ट्राइबल डेवलपमेंट वर्चुअल मीट को संबोधित कर रहे थे. कांफेडरेशन की झारखंड ईकाई की ओर से यह तीसरी बार आयोजित किया गया. इस दौरान मुंडा ने कहा कि जनजातीय समाज में कौशल विकास के लिए कई योजनाएं हैं. जिसका जनजातिय समाज के युवा लाभ ले सकते हैं.

जनजातिय समाज के बिना भारतीय समाज का विकास संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाएं और इस तरह के प्लेटफॉर्म युवाओं को विकास और रोजगार देने वाला साबित हो सकता है. बस युवाओं में लगन होनी चाहिये. जनजातिय समाज का विकास केंद्र सरकार का मुख्य फोकस है.

advt

इसे भी पढ़ें –  गुमला व पलामू में करोड़ों के गबन मामले की CID जल्द कर सकती है खुलासा, कई लोगों को हिरासत में ले कर रही पूछताछ

संपूर्ण विकास मतलब बराबर अवसर

संपूर्ण विकास का मतलब सबके लिए बराबर अवसर से है. यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम के शोको नोडा ने कहा कि इस तरह के कंसलटेंसी हमें अवसर देती है, ताकि कोई छूटे नहीं. साथ ही आर्थिक और सतत विकास के लिए ऐसे अवसरों का लाभ उठाना चाहिए. जनजातिय समाज के लिए ऐसे आयोजन होने चाहिये.

साथ ही कॉरपोरेट सेक्टर्स को चाहिए कि सीएसआर फंडिंग का सही इस्तेमाल करें. ट्राइबल डेवलपमेंट का मुख्य उद्देश्य ऐसा पटल तैयार करना है, जिससे युवाओं में जागरूकता और नॉलेज शेयरिंग हो सकें. साथ ही रचनात्मक कार्यों को प्रोत्साहित करते हुए, लोगों को नया करने के लिए प्रेरित करना भी एक उद्देश्य है.

अन्य वक्ताओं ने कहा कि मीट सिर्फ लोगों से बात करने के लिए नहीं बल्कि मीट में अवसर देने के साथ ही युवाओं के जरिये भविष्य में विकास और प्रस्तावों की भी तैयारी करना है. मौके पर आइएएस प्रवीर कृष्णा, पंकज मल्हान, मिलिंद कांब्ले समेत अन्य लोग उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें –  देश में कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्या नये मरीजों से करीब दोगुनी : स्वास्थ्य मंत्रालय

advt
Advertisement

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: