न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

तोड़ा ट्रैफिक नियम तो कटेगा ऑन स्पॉट ई-चालान

35

Chatra : खुलेआम परिवहन नियमों को चुनौती देने वाले वाहन चालकों की अब खैर नहीं. परिवहन विभाग के साथ-साथ पुलिस भी अब ऐसे लोगों को चिन्हित कर परिवहन नियमों के तहत सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. जिला परिवहन कार्यालय और चतरा पुलिस ने संयुक्त रूप से ट्रैफिक रूल की अवहेलना करने वाले ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की योजना बनायी है.

इसे भी पढ़ें – कोर कैपिटल एरिया में बनेगा IIM रांची का नया कैंपस, सरकार ने दी 25 एकड़ जमीन

सभी थानों को ई-पॉश मशीन उपलब्ध

इसे लेकर एसपी के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार ने सभी थानों को ई-पॉश मशीन उपलब्ध करा दिया है. जिससे अब पुलिस के अधिकारी और जवान भी वाहन चेकिंग अभियान के दौरान पकड़े गए वाहन चालकों से ऑन स्पॉट फाइन वसूल कर सकेंगे. जिससे ना सिर्फ सरकार के खाते में राजस्व का इजाफा होगा, बल्कि फाइन के डर से वाहन चालक भी परिवहन नियमों का पालन करेंगे. थानों में ई-पॉश मशीन उपलब्ध होने के साथ ही विभिन्न इलाकों में सघन वाहन चेकिंग अभियान भी शुरु हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें – एयर इंडिया की आज की फ्लाइट कैंसल, एयर विस्तारा की फ्लाइट भी नहीं आ रही रांची

लोगों को यातायात नियमों के प्र‍ति किया जायेगा जागरूक

सड़क सुरक्षा प्रबंधक अंशु कुमार ने बताया कि दिन प्रतिदिन बढ़ते सड़क दुर्घटनाओं पर नकेल कसने के उद्देश्य से सभी थाना क्षेत्रों में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाकर लोगों को परिवहन नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक करना है. जागरूकता के बाद भी अगर वाहन चालक अपनी आदतों से बाज नहीं आते हैं, तो विभिन्न थानों की पुलिस परिवहन कर्मियों के साथ मिलकर ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहनों और उसके संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई करेगी.

इसे भी पढ़ें – माओवादियों ने पुलिस पर हमले की बनायी नयी रणनीति, कोड नेम है ‘सिविक एक्शन’ !

पुलिसकर्मियों को किया जायेगा प्रशिक्षित

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान जप्‍त किए गए वाहनों से ऑन स्पॉट फाइन वसूला जाएगा. फाइन की राशि जमा नहीं करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कानूनी प्रक्रिया अपनाते हुए जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि जिले में बढ़ रही बाइक और कार दुर्घटनाओं समेत सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सभी थानों में परिवहन विभाग द्वारा ऑनलाइन फाइन वसूली को लेकर ई-पॉश मशीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया था. जिसके बाद थानों को मशीन उपलब्ध करा दिया गया है. पहले चरण में सदर थाना, इटखोरी, टंडवा, हंटरगंज, जोरी, सिमरिया और पिपरवार थाना को ई-पॉश मशीन उपलब्ध कराया गया है. साथ ही मशीन संचालन और फाइन वसूली में पुलिसकर्मियों को परेशानी ना हो इसे लेकर उन्हें प्रशिक्षित भी किया जा रहा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: