HEALTHJharkhandRanchi

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के लिए दी गयी ट्रेनिंग

Ranchi: केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान और झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी   (JSLPS) के सहयोग से  मानसिक स्वास्थ्य साक्षरता प्रशिक्षण पर संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस आयोजन में मुख्य रूप से गरिमा परियोजना के जिला स्तर के रिसोर्स पर्सन ने भाग लिया. इस अवसर पर संस्‍थान के निदेशक डॉ बासुदेव दास ने राज्य में उपलब्ध विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी. समुदाय में उनके कामकाज के महत्व पर जोर दिया गया. उनसे मानसिक स्वस्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाने में मदद करने के लिए आगे आने की अपील की.

advt

इस कार्यक्रम में प्रखंड और जिला स्तर के काम कर रहे रिसोर्स पर्सन को मानसिक स्वस्थ्य के प्रति जागरुक किया गया. अंधविश्वास को दूर करने में उनकी भूमिका को महत्वपूर्ण बनाने पर जोर दिया गया. ये डायन शिकार से बचे लोगों के सामने आने वाले मानसिक स्वास्थ्य को लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

संस्‍थान के प्रशासनिक अधिकारी डॉ अविनाश शर्मा, मनोवैज्ञानिक सामाजिक कार्य विभाग के प्रमुख डॉ दीपजन भट्टाचार्जी, गरिमा परियोजना के कार्यक्रम प्रभारी नीलेश के साथ एक इंटरेक्टिव सत्र हुआ.

मनोरोग सामाजिक कार्य विभाग की सहायक प्रोफेसर मिट्टू मुट्टू वर्गीस और डॉ जेम्स ने महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और इससे जुड़े विभिन्न उपचार सेवाओं के बारे में बात रखी.

इसे भी पढ़ें – कोडरमा : कमीशनखोरी मामले में भू-अर्जन कार्यालय कर्मी नवलेश शर्मा गिरफ्तार

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: