JamshedpurJharkhand

ट्रेड अप्रेंटिस परीक्षा : कोरोना की आड़ में कदाचार का आरोप, क्या टाटा कंपनी और प्रशासन न्याय करेंगे?

Rudra T.

Advt

टाटा स्टील द्वारा हाल ही में आयोजित ट्रेड अप्रेंटिसशिप की परीक्षा ऑनलाइन ली गयी. परीक्षा परिणाम आने के बाद होनहार परीक्षार्थियों ने चयनित उम्मीदवारों की सूची में अपना नाम ना देख कर इसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी और कदाचार बरते जाने का आरोप लगाया है. इन परीक्षार्थियों ने रिजल्ट पर निराशा जाहिर करते हुए टाटा स्टील प्रबंधन और जिला प्रशासन के पास न्याय की गुहार लगाई है. कंपनी के परीक्षा आयोजित करनेवाले विभाग एसएनटीआई के बिष्टुपुर स्थित कार्यालय में धरना-प्रदर्शन भी किया    गया है.

धरना दे रहे उम्मीदवारों ने अपनी शिकायतें बताते हुए कहा है कि जब कक्षा 9 से ऊपर तक स्कूल खुल रहे हैं, कॉलेजों में नियमित कक्षाएं और परीक्षाएं चल रही हैं, हाट, बाजार, शॉपिंग मॉल इत्यादि तमाम जरूरी, गैर जरूरी सेवाएं खुली हुई हैं और झारखंड में पूरी तरह से लॉकडाउन का प्रभाव हट गया है, तब कोरोना प्रोटोकोल के नाम पर ऑनलाइन परीक्षा लेना नौटंकी नहीं तो और क्या है?
मालूम हो कि अब तक की प्रथा के अनुसार कंपनी प्रबंधन हर वर्ष शहर के अलग-अलग विद्यालयों में ऑफलाइन मोड में ही ट्रेड अप्रेंटिस के लिए व्यापक पैमाने पर जांच परीक्षा का आयोजन करता था. इसमें उम्मीदवार ओएमआर शीट पर अपने उत्तर दिया करते थे. इस बार किसी बाहरी एजेंसी के जरिए ऑनलाइन मोड में यह परीक्षा आयोजित की गयी. दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा में अनेक अनियमितताएं दर्ज की गयी हैं. उम्मीदवारों का ऐसा मानना है कि उनकी शिकायतों पर ध्यान नहीं देकर भ्रष्टाचार करने वाले लोगों शह दी गयी है.  इस परीक्षा को पास कर लेने वाले उम्मीदवार 3 वर्षों की ट्रेनिंग के बाद टाटा स्टील की नियमित सेवा में बहाल होते हैं. विरोध करनेवाले उम्मीदवारों का कहना है कि वह अंतिम दम तक कंपनी के कुछ अधिकारियों द्वारा बरते गये भ्रष्टाचार पूर्ण आचरण के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे और इस मामले को रतन टाटा तक लेकर जाएंगे. अब देखना है कि क्या टाटा स्टील या जिला प्रशासन इन परीक्षार्थियों के आरोपों की जांच करते हुए दूध का दूध और पानी का पानी करने के लिए कदम उठाता है या नहीं.

(नोटः ये लेखक के निजी विचार हैं.)

इसे भी पढ़ें –   टाटा स्टील से चोरी करते दो रंगे हाथ पकड़ाए, 12 किलो तांबे का तार बरामद

 

Advt

Related Articles

Back to top button