न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

1.05 करोड़ की लागत से निगम खरीदेगा ट्रेस स्‍कीमर मशीन

37

Ranchi : शहर को विभिन्न तालाबों और डैम के सफाई के लिए रांची नगर निगम 1.05 करोड़ की लागत से तहन ट्रेस स्‍कीमर खरीदेगा. एक मशीन की लागत 35 लाख होगी. मशीन खरीदने का प्रस्ताव गत निगम बोर्ड की बैठक में लाया जा चूका है. अब इस पर नगर विकास विभाग को निर्णय लेना है. मालूम हो कि हो कि राजधानी में कई तालाब स्थित है. इन तालाबों की सफाई के लिए निगम हमेशा प्रयास करता रहा है. इसके बावजूद तालाबों की स्थिति जस की तस बनी हुई है. इसे देखते हुए अब निगम सफाई पर भी विशेष ध्यान दे रहा है. इसके लिए ही निगम ने मंहगी मशीनों को क्रय करने का निर्णय लिया है.

किनारे की हो पाती है सफाई

अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था के अंतर्गत शहर में अवस्थित विभिन्न तालाबों और डैम आदि के जलकुंभी एवं कूड़े-कचरे की सफाई करना अति आवश्यक होता है. निगम अपने स्तर पर तालाबों और डैम की सफाई कराता रहा है. इसके लिए कई बार निगम को अतिरिक्त संसाधन भी लगाना पड़ता है, फिर भी इन तालाबों और डैम के किनारे के हिस्से की ही सफाई हो पाती हैं. ज्यादा गहराई में सफाई कराना संभव नहीं हो पाता है. इसे देखते हुए ही निगम में बोर्ड की बैठक में ट्रेस स्‍कीमर मशीन खरीदने का प्रस्ताव लाया था, जिसपर स्वीकृति दिया गया है.

कोल्‍ड फाॅगिंग की तर्ज पर काम करेगा मशीन

मशीन की लागत पर बात करते हुए अपर नगर आयुक्त ने कहा कि 35 लाख के लागत से खरीदने वाली उक्त मशीन कोल्‍ड फाॅगिंग की तर्ज पर काम करेगा. अर्थात उक्त सभी मशीनें बिना डीजल का कार्य करेगी. इससे निगम के काफी राजस्व की बचत होगी. उक्त मशीनें में तीन तरह की नोजल होने की बात अपर नगर आयुक्त ने बतायी है. इसमें एक नोजल से घुंआ निकलेगा, जिससे फॉगिंग का काम किया जाना संभव हो सकेगा. दूसरे पाइप से कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव और तीसरे नोजल से साफ पानी को पुनः तालाब में भेजे जाने का कार्य किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : सरकार करेगी पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम का गठन : मुख्यमंत्री

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: