Sci & TechWorld

आज रात एक विशालकाय उल्कापिंड 90,000 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धरती के करीब से गुजरेगा

इस उल्कापिंड को 153201 2000 WO107 नाम दिया गया है. इसकी ऊंचाई 820 मीटर है, जबकि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है

विज्ञापन

Washington : एक विशालकाय उल्कापिंड मिसाइल से भी कई गुना तेज गति से धरती की तरफ बढ़ रहा है. खबर है कि आज रविवार की रात यह उल्कापिंड धरती से कुछ हजार किमी दूर से गुजरेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह जानकारी दी है. इसका आकार दुनिया की सबसे ऊंची दुबई की मशहूर बिल्डिंग बुर्ज खलीफा जितना बड़ा बताया गया है.

नासा के अनुसार  29 नवंबर यानी आज रविवार की रात यह उल्कापिंड धरती से कुछ हजार किमी दूर से गुजरेगा. वर्तमान में इसकी गति 90,000 किमी प्रति घंटा है. बता दें कि नासा बहुत लंबे समय से इस उल्कापिंड पर नजर रखे हुए है.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी के मन की बात में किसान आंदोलन…देवी अन्नपूर्णा की प्रतिमा… पक्षियों की दुनिया की चर्चा…

बुर्ज खलीफा के आकार के बराबर है

इस उल्कापिंड को 153201 2000 WO107 नाम दिया गया है. इसकी ऊंचाई 820 मीटर है, जबकि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है. मिसाइल की औसत गति 4000 किमी प्रति घंटा होती है, वहीं  इस उल्कापिंड की गति इससे बहुत अधिक है. नासा ने इसे नियर अर्थ ऑब्जेक्ट की श्रेणी में रखा है यानी यह धरती के करीब से जरूर गुजरेगा.

लेकिन इस बात की जरा भी आशंका नहीं है कि यह धरती से टकरायेगा. इस तरह से नासा के खगोलशास्त्रियों समेत दुनिया के सभी अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने एक बार फिर राहत की सांस ली है. जान लें कि इस साल कई खतरनाक धुमकेतू धरती के करीब से गुजर चुके हैं. बस यही खबर अच्छी  रही कि कोई धरती से टकराया नहीं.

इसे भी पढ़ें : अफ्रीकी  देश नाइजीरिया में क्रूरतम घटना, जिहादी संगठन बोको हराम ने 43 मजदूरों को बंधक बना कर गला काट दिया

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: