JamshedpurJharkhandOFFBEAT

कल है फादर्स डे, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन, अमेरिका में इस दिन रहती है छुट्‌टी

Sanjay Prasad

Jamshedpur : दुनियाभर के सभी पिता को सम्मान देने के लिए हर साल फादर्स डे मनाया जाता है. जून के तीसरे रविवार के दिन फादर्स डे मनाने की परंपरा है. इस साल 19 जून 2022 को फादर्स डे मनाया जायेगा. सूचना क्रांति के इस दौर में पिता-पुत्र के बीच सबसे ज्यादा संवादहीनता बढ़ी है. ऐसे में इस दिन पिता के साथ कुछ पल गुजारना आपके रिश्तों में नयी गर्माहट ला सकती है. मनोचिकित्सक डॉ.संजय अग्रवाल कहते हैं-मोबाइल और इंटरनेट के दौर में पिता और बच्चों के रिश्ते में और खटास आयी है. मुझे लगता है कि इस दिन की सार्थकता बढ़ जायेगी, जब बच्चे अपने पिता के साथ कुछ पल शेयर कर इस रिश्ते को नया अहसास देंगे.

कब और कहां मनाया गया पहला फादर्स डे
फादर्स डे मनाने की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी. वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में पहली बार फादर्स डे मनाया गया था. पिता को सम्मान देने के लिए इस दिन की शुरुआत एक बेटी ने की थी. वाशिंगटन में रहने वाली इस बेटी के लिए उनके पिता, मां से भी बढ़कर थे. फादर्स डे को मनाने के पीछे एक बेटी और पिता के प्यार की रोचक कहानी है.

Catalyst IAS
SIP abacus

क्या है वह कहानी
वाशिंगटन में रहने वाली सोनोरा नाम की लड़की की मां के निधन के बाद पिता ने ही अकेले उसकी परवरिश की. पिता ने एक मां की तरह बेटी को प्यार दिया, तो एक पिता की तरह उसकी सुरक्षा और फिक्र की. सोनोरा को अपने पिता से बहुत प्यार था, जिनके कारण उन्हें मां की कमी महसूस नहीं होती थी. दरअसल 16 साल की सोनोरा लुईस और उनके पांच छोटे भाई बहन को छोड़कर जब मां इस दुनिया से चली गयी, तो पिता ने ही उन सबको पाला. वह सब किया जो अमूमन एक मां करती है. सोनोरा के मन में ख्याल आया कि जब मां के मातृत्व को समर्पित मदर्स डे मनाया जा सकता है, तो फिर पिता के प्रेम और स्नेह के सम्मान में फादर्स डे भी मनाया जा सकता है.

MDLM
Sanjeevani

फादर्स डे मनाने को लेकर दायर की याचिका
सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में होता था. इसलिए उन्होंने जून में फादर्स डे मनाने की याचिका दायर की. फादर्स डे मनाने के लिए अपनी याचिका को सफल कराने के लिए उन्होंने यूएस तक में कैंप लगाये. आखिरकार उनकी मांग पूरी हुई और 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया. बाद में साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया. साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया. बाद में 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया. 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन अवकाश की घोषणा की.

ये भी पढ़ें- SARAIKELA : क्राइम कंट्रोल और अवैध धंधे पर नकेल कसने को लेकर एसपी हुए सख्त, कहा-लापरवाही बरतने पर नपेंगे पदाधिकारी

Related Articles

Back to top button