JharkhandLead NewsRanchi

रांची से हिले, बायें-दायें कहीं भी जाना हो तो भरिए टोल

Ranchi : राजधानी रांची से बाहर निकलने के लिए बिना टोल टैक्स दिए हाइवे पर सवारी नहीं कर पायेंगे. झारखंड के सबसे महत्वपूर्ण शहर से सटे लगभग सारे एनएच में टोल टैक्स की वसूली शुरू हो गयी है.
रांची से टाटा-महुलिया रोड, रांची-रामगढ़-हजारीबाग की ओर जाना है तो एक या दो जगह पर टोल देना पड़ रहा है. वहीं, एनएच 75 के रांची से बिजुपाड़ा-कुडू रोड पर जाने के लिए भी टोल वसूली की जा रही है. जल्द ही एनएच 23 रांची से पलमा जाने के लिए टोल की वसूली होगी. एनएच 75 ई रांची-खूंटी-बंदगांव-चाईबासा रोड भी फोरलेन की जायेगी. इसके बनते ही यहां भी टोल की वसूली शुरू होगी.

इसे भी पढ़ें : चाईबासा : कोहड़े की खेती कर महिला किसान कर रही लाख रुपये तक की आमदनी, जानिए कैसे

55 रुपये से लेकर 150 रुपये तक लग रहा है टोल

अधिकांश सड़कों पर 55 रुपये से लेकर 105-150 रुपये तक छोटी गाड़ियों को टोल देना पड़ रहा है. बड़े मालवाहक वाहनों से टोल की वसूली ऊंची दर पर की जा रही है. इस मार्च माह से टोल टैक्स में 10 फीसदी वृद्धि भी की गयी है. यानि अब कार, जीप या हैवी व्हीकल हो सभी से चलने के पहले टोल प्लाजा में कुछ सेंकेंड रुक कर पहले टोल टैक्स देना पड़ रहा. इसके बाद ही वाहनों को सड़कों पर दौड़नी की इजाजत मिलती है.
टोल की व्यवस्था करीब 10-15 साल पूर्व से शुरू हुई थी जब नेशनल हाइवे विंग की सड़कों को ट्रांसफर करके नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दिया जाने लगा. बड़े पैमाने पर झारखंड की सड़कों को एनएचएआई को ट्रांसफर किया गया.

एनएचएआई इन सड़कों को फोरलेन तथा छह लेन में तब्दील करना शुरू किया. रांची-जमशेदपुर रोड 2000 करोड़ से अधिक की लागत में बनायी गयी. वहीं, रांची-रामगढ़-हजारीबाग व हजारीबाग-बरही सेक्शन को बनाने में 1000 करोड़ से अधिक खर्च किया गया. इसी तरह अन्य सड़कों का भी निर्माण ऊंची लागत पर किया जा रहा है. झारखंड में कुल नेशनल हाइवे 3290 किमी है,जिसमें एनएचएआई के पास 1204 किमी लंबी सड़कें हैं.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : पारिवारिक कलह से तंग आकर व्यक्ति ने आग लगाकर किया आत्महत्या का प्रयास

अभी इन सड़कों पर देना पड़ रहा टोल

1 फोरलेन -हजारीबाग-रांची सेक्शन-एनएच 33, लंबाई 73 किमी
पिस्का मोड़-बीजुपाड़ा-कुडू रोड- लंबाई 55 किमी
चास-रामगढ़
महुलिया-बहरगोड़ा
रांची-जमशेदपुर
हजारीबाग-बरही सेक्शन

इन 10 टोल प्लाजा से हो रही वसूली

रसौइया धम्मा,हजारीबाग
धंघर,गिरिडीह
पुनदाग,ओरमांझी
टंड बालीडीह,बोकारो
सोसोखुर्द,रामगढ़
नवासारी गिरिडीह
कोकपारा,जमशेदपुर
कोठिया,देवघर
नगवां,हजारीबाग
एदलहातू,रांची.

इसे भी पढ़ें : Jamshedpur : टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट में जोरदार धमाका, गैस रिसाव के बाद भगदड़, एंगल टूट कर लगने से एक ठेका कर्मी गंभीर रूप से घायल, गैस रिसाव से एक कर्मी की स्थिति भी नाजुक

Related Articles

Back to top button