Lead NewsSports

Tokyo Olympics 2020 : पीवी सिंधु का GOLD जीतने का सपना टूटा, ताई त्जू यिंग ने हराया, अब सिर्फ ब्रोंज की आस

वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई त्जू यिंग ने 21-18, 21-12 से मात दी

New Delhi : पीवी सिंधु ने रियो ओलिंपिक-2016 में रजत पदक अपने नाम किया था और इस बार टोक्यो ओलिंपिक-2020 में उनसे स्वर्ण पदक की उम्मीद लगाई जा रही थीं जो पूरी नहीं हो सकी. रियो ओलिंपिक-2016 की रजत पदक विजेता भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) को टोक्यो ओलिंपिक-2020 (Tokyo Olympics-2020) में शनिवार को हार मिली है. अब सिंधु फाइनल के बाद तीसरे स्थान के लिए होनेवाले मैच को जीतेंगी तो सिर्फ ब्रोंज ही जीत सकती हैं.

विश्व चैंपियन सिंधु को महिला एकल वर्ग के दूसरे सेमीफाइनल में उनकी कड़ी प्रतिद्वंदी चीनी ताइपे की ताई त्जू यिंग (Tai Tzu Ying) ने सीधे गेमों में मात दी. वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने यह मैच कड़े मुकाबले में -21-18, 21-12 से अपने नाम किया और फाइनल में जगह बनाई.

इसे भी पढ़ें :पंचायतों के स्वरूप पर अब तक पत्ते नहीं खोल रही सरकार

advt

फाइनल में ताइ त्जू का मुकाबला चीन की चेन यू फेई से

फाइनल में ताइ त्जू का सामना चीन की चेन यू फेई से होगा. चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने कोर्ट पर सिंधु को खूब नचाया और अपने डिस्पेशन के जरिए उनके खिलाफ अंक बटोरे.

सिंधु सिर्फ पहले गेम के शुरुआती पलों में ही ताइ त्जू पर हावी हो सकीं लेकिन इसके बाद चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने सिंधु की रणनीति का अच्छे से जवाब दिया और लय हासिल करते हुए सिंधु से गलतियां करवाईं और हार के लिए मजबूर किया.

इसे भी पढ़ें :स्टेन स्वामी की मौत पर संजीदगी दिखाने वाले सीएम हेमंत ने जज उत्तम आनंद केस में दिखायी उदासीनताः रघुवर दास

ऐसा रहा पहला गेम

इस मुकाबले से पहले ही ताई त्जू का पलड़ा सिंधु पर भारी था. वह 13-5 से सिंधु पर भारी थीं. पहले गेम में शुरुआती पलों में सिंधु अपनी विपक्षी पर हावी रहीं लेकिन ब्रेक के बाद ताइ त्जू ने गजब का खेल दिखाते हुए पहला गेम अपने नाम किया.

ताइ त्जू ने दमदार शुरुआत करते हुए लगातार दो अंक लिए. सिंधु ने फिर 5-2 से बढ़त ले ली. इस बीच ताइ त्जू ने कुछ अंक बटोरे लेकिन उनमें से अधिकतर सिंधु की गलती के कारण थे, हालांकि कुछ अच्छे शॉट्स भी ताइ त्जू ने लगाए जिससे सिंधु परेशान दिखीं. उनके यह शॉट्स अंकों के अंतर को पाटने में सफल रहे.

चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने स्कोर 8-10 कर लिया था लेकिन सिंधु ने फिर चतुराई से एक अंक ले लिया और ब्रेक में 11-8 की बढ़त के साथ गईं.

ब्रेक से लौटने के बाद ताइ त्जू ने स्कोर 11-11 से बराबर कर लिया. यहां से दोनों के बीच गजब की टक्कर हुई. एक खिलाड़ी आगे निकलती तो दूसरी तुरंत बराबरी कर लेती.

स्कोर 12-12, 13-13, 14-14 फिर सिंधु ने 16-14 की बढ़त ले आगे निकलने की कोशिश की, लेकिन चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने दो अंक लेकर स्कोर बराबर कर दिया. स्कोर 18-18 से बराबर था और फिर यहां से ताइ त्जू ने लगातार तीन अंक लेकर पहला गेम अपने नाम किया.

इसे भी पढ़ें :एकलपीठ के आदेश के खिलाफ दाखिल की अपील, जेपीएससी ने कहा, मेरिट लिस्ट में कोई गड़बड़ी नहीं

दूसरे गेम में हावी रही ताइ त्जू

दूसरे गेम में ताइ त्जू ने पहला अंक लिया. मुकाबला पहले गेम की तरह की कफी कड़ा हो रहा था लेकिन सिंधु हालांकि कहीं न कहीं ताइ त्जू की रणनीति में फंसती दिख रही थीं. देखते-देखते ताइ त्जू 8-5 से आगे हो गईं.

दूसरे गेम में ताइ त्जू ने 11-7 की बढ़त ली. दूसरे गेम में ताइ त्जू ने अपने वैरिएशंस का शानदार इस्तेमाल करते हुए सिंधु पर दबाव बना अंक बटोरे. यहां से ताइ त्जू ने सिंधु को वापसी का मौका नहीं दिया और यह गेम आसानी से अपने नाम करते हुए फाइनल में जगह बनाई.

इसे भी पढ़ें :सिवरेज-ड्रेनेज के नाम पर रघुवर सरकार में सीपी सिंह ने की 400 करोड़ की बंदरबांट, हो जांचः कांग्रेस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: