Khas-KhabarNational

चीन की चाल! आज कश्मीर मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक

New Delhi: कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से बौखलाये पाकिस्तान को एकबार फिर चीन का साथ मिला है. चीन ने अनुच्छेद 370 पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद दरवाजे (क्लोज डोर) में बैठक बुलाने की मांग की थी.

अब इस मांग के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के भारत के कदम पर शुक्रवार को एक बैठक करेगी.

इसे भी पढ़ेंःअनुच्छेद 370: बौखलाया पाकिस्तान, उरी में घुसपैठ की कोशिश, सुरक्षाबलों ने किया नाकाम

राजनयिकों ने बताया कि सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए सुबह 10 बजे (न्यूयॉर्क के समयानुसार) के लिए सूचीबद्ध किया है. भारत के समय अनुसार ये बैठक शुक्रवार की शाम साढ़े सात बजे होगी.

इस बैठक में सिर्फ चीन समेत सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य हिस्सा लेंगे. इस बैठक में भारत और पाकिस्तान हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

चीन की कुटिल चाल

पाकिस्तान का अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर मुस्लिम राष्ट्रों समेत पूरी दुनिया ने साथ नहीं दिया, लेकिन चीन अपनी चाल चलते हुए भारत के खिलाफ पाकिस्तान के साथ खड़ा हो गया. इस संबंध में चीन ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष जोआना रेकोनाका को खत लिखा था. जिसके बाद ये क्लोज डोर मीटिंग बुलाई गई है.

ऐसा बहुत कम हुआ है जब सुरक्षा परिषद ने कश्मीर पर चर्चा की हो. इससे पहले इस पर सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक 1965 में हुई थी. इस बैठक को चीन की कारस्तानी माना जा रहा है. राजनयिकों ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली चर्चा को सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक नहीं माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः370 हटाने पर बोले कश्मीरी : हमें बंदी बनाकर, सिर पर बंदूक तानकर आवाज घोंटकर मुंह में जबरन कुछ ठूंसने जैसा है

Related Articles

Back to top button