न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पैन को आधार से जोड़ने की आज आखिरी तारीख, जानें कैसे करें लिंक

आधार कार्ड की अनिवर्यता को लेकर भले ही सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित हो, लेकिन अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो शनिवार 30 जून को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना नहीं भूले.

447

NW Desk: आधार कार्ड की अनिवर्यता को लेकर भले ही सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित हो, लेकिन अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो शनिवार 30 जून को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना नहीं भूले. शनिवार को पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है. तो अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो आज कर लिजिए.

इसे भी पढ़ेंः घाटे में चल रही IDBI में 13 हजार करोड़ निवेश करेगी LIC

दरअसल, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर समेत कई चीजें आपके लिए आधार से लिंक करना अनिवार्य है. वही आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ही मार्च महीने में आधार को विभिन्न सेवाओं से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च से बढ़ाने का आदेश दिया था. तब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इसकी मियाद बढ़ाकर 30 जून 2018 करने का फैसला किया था.

क्यों जरूरी है आधार से पैन को जोड़ना? 

बता दें कि सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और नया पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) लेने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं होगा तो ऑनलाइन आईटीआर आप नहीं भर पाएंगे तो आपका रिफंड अटक जाएगा.
वही आधार से पैन को लिंक करने की डेडलाइन सरकार चार बार बढ़ा चुकी है. पहली बार 31 जुलाई, 2017, दूसरी बार 31 अगस्त, 2017, तीसरी बार 31 दिसंबर 2017 और चौथी बार 30 जून, 2018 की डेडलाइन दी गई. हालांकि, खबर लिखने तक नई डेडलाइन का कोई आदेश नहीं आया है.

hotlips top

ऐसे करें आधार-पैन लिंक

1 : इस लिंक https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html को खोलें.
2 : इस लिंक पर जैसे ही आप क्लिtक करेंगे, वैसे ही आाप सीधे पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए मौजूद पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको आधार और पैन कार्ड की सारी डिटेल एंटर करनी है.
3 : डिटेल एंटर करते वक्त यह ध्यान रखें कि अगर आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि के तौर पर सिर्फ साल का जिक्र है, तो ‘I have only year of birth in Aadhar card’ जरूर सेलेक्ट करें.
4 : इसके बाद captcha एंटर कीजिए. अगर आपको कैप्चा पढ़ने में नहीं आ रहा है, तो आप ‘Request OTP’ का विकल्प भी चुन सकते हैं. इस पर क्लिlक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और आपके मोबाइल में ओटीपी आ जाएगा.
5 : इस तरह कैप्चा अथवा ओटीपी एंटर करने के बाद पैन-आधार लिंक का मैसेज सामने दिखेगा और इस तरह आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like