न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

केंद्र से हजारीबाग, पलामू और दुमका में मेडिकल काॅलेज बनाने के लिए अब तक मिल चुके हैं तीन सौ करोड़

सरकार ने तीनों जिलों के सदर अस्पताल को बेहतर बनाने के लिए दिये 33.87 करोड़

113

Ranchi : झारखंड के तीन शहरों में नये मेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार ने पिछले तीन वर्षों में राज्य को तीन सौ करोड़ रुपये निर्गत किये हैं. 2016-17 में ही केंद्र सरकार ने हजारीबाग, दुमका और पलामू में नया मेडिकल कॉलेज खोलने की सहमति दी थी. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश नड्डा ने आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ के मौके पर भी इन तीनों जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की जानकारी दी थी. मेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर राज्य सरकार की तरफ से तीनों जिलों के लिए 33.87 करोड़ रुपये दिये गये हैं. यह राशि भवन निर्माण निगम लिमिटेड को सदर अस्पताल के वर्तमान ढांचे को परिवर्तित करने के लिए दिया गया है.

सरकार की तरफ से चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण हेड में यह राशि खर्च की जायेगी. स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव नितीन मदन कुलकर्णी ने इसके लिए रांची के सिविल सर्जन को अधिकृत किया है. इतना ही नहीं उन्होंने भवन निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिया है कि वे निर्माण कार्य को लेकर लगातार मानिटरिंग करते रहें. इसके अलावा भवन निर्माण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को भी दी गयी राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र समय में देने को कहा गया है.

 इसे भी पढ़ें- स्थापना दिवस पर मोरहाबादी में जुटेंगे पारा शिक्षक, मांगों पर सरकार ने घोषणा नहीं की, तो करेंगे…

2016-17 में ही केंद्र से मिलने लगी थी राशि

तीन नये मेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर 2016-17 से ही राज्य सरकार को पैसे मिलने लगे थे. केंद्र सरकार ने 2016-17 में योजना के लिए 78 करोड़ रुपये दिये थे. 2017-18 में दो किश्तों में 126 करोड़ और 60 करोड़ रुपये केंद्र से मिले थे. 2018-19 में अब तक 112.83 करोड़ रुपये की स्वीकृति के विरुद्ध 36 करोड़ रुपये झारखंड सरकार को दिये जा चुके हैं. तीन वर्षों में झारखंड को केंद्र से तीन अरब रुपये प्राप्त हुए हैं, जबकि कॉलेज निर्माण को लेकर 366.83 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: