JharkhandPalamu

पलामू में रामनवमी को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ड्रोन से की जा रही निगरानी

Palamu: रामनवमी जुलूस की निगरानी ड्रोन से की जा रही है. जिला प्रशासन मेदिनीनगर में रामनवमी जुलूस के रूट में ड्रोन उड़ाकर पूरे मामले पर नजर रख रहा है. 4 ड्रोन शहर के अलग अलग रूट में लगाए गए हैं. शनिवार को शहर थाना प्रभारी अरूण कुमार महथा, टीओपी वन प्रभारी रेवा शंकर राणा, सुनीला लिंडा ने कई इलाकों में ड्रोन से स्थिति की जानकारी ली. ड्रोन से रामनवमी जुलूस के रूट में उंचे भवनों पर कहीं भी ईंट, गिट्टी व पत्थर न रहे यह सुनिश्चित किया जा रहा है सर्च किया जा रहा है. पुलिसकर्मियों को चिन्हित करने के लिए लगाया गया है.

Advt

इधर, रामनवमी को लेकर उपायुक्त शशि रंजन ने एनआईसी के सभागार से वर्चुअल माध्यम से विधि-व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने जुलूस वाले मार्गों पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था, कंट्रोल रूम में 24 घंटे प्रतिनियुक्ति कर्मियों को सक्रिय रहने, सीसीटीवी से मिलने वाले फीड का लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढें:Good News : सीरम इंस्‍टीट्यूट और भारत बायोटेक ने घटायी कोरोनारोधी वैक्सीन की कीमत, जाने अब कितने में मिलेगी

उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, सहायक समाहर्ता आशीष अग्रवाल, अपर समाहर्ता सुजीत कुमार सिंह समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे. जबकि वर्चुअल मोड से सभी एसडीओ, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी जुड़े थे.

उपायुक्त ने कहा कि मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी व वरीय अधिकारी के बीच कहीं भी कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए. किसी भी अप्रिय घटना होने पर अपने वरीय पदाधिकारियों को तत्काल सूचित करने की बात कही. उन्होंने सभो बीडीओ व सीओ को आवश्यकतानुसार थाना प्रभारियों को बाइक उपलब्ध करवाने पर बल दिया.

इसे भी पढें:MNREGA : जहां बाढ़ का दूर-दूर तक खतरा नहीं, वहां बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाये गये चबूतरे

पुलिस अधीक्षक ने सभी एसडीपीओ से क्यूआरटी टीम उनके यहां रिपोर्ट की है या नहीं इसकी जानकारी ली. इसके साथ ही उन्होंने सभी क्यूआरटी को स्टैंड बाय मोड में रखने की बात कही.

प्रत्येक थानों में बाइक स्क्वायड तैयार रखने की बात कही, ताकि आवश्यकता पड़ने पर संकीर्ण गलियों में भी पेट्रोलिंग की जा सके. उन्होंने आवश्यकतानुसार संवेदनशील स्थानों पर फिक्स्ड बैरिकेडिंग व ड्रापगेट लगाने पर बल दिया.

इसे भी पढें:रांची में 7.65 करोड़ में बनेगा ईवीएम वेयर हाऊस

चांदो और कंकारी पहुंचे एसडीओ, ग्रामीणों से किया संवाद

जिला मुख्यालय से सटे चैनपुर के चांदो और कंकारी इलाके का मेदिनीनगर सदर एसडीओ राजेश कुमार साह ने दौरा किया. विधि-व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान सदर एसडीओ के साथ विश्रामपुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह भी थे. दोनों पदाधिकारियों द्वारा स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित किया गया एवं पर्व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए उन्होंने ने आमलोगों से सहयोग करने की बात कही.

एसडीओ ने रामनवमी पर्व के दौरान जुलूस गुजरने वाले मार्गों के दोनों तरफ स्थित घर की छतों पर ईंट-पत्थर रखने पाबंदी लगा दी है. उन्होंने कहा है कि इसकी जांच कभी भी जिला प्रशासन के व्यक्ति द्वारा या ड्रोन कैमरा से किया जा सकता है.

बताते चलें कि विधि व्यवस्था रखने के दृष्टिकोण से एसडीओ ने पूरे अनुमंडल क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति घातक हथियार एवं आग्नेयअस्त्र लेकर नहीं चल सकेगा. सभी अखाड़ा के अध्यक्ष एवं सदस्यों को जुलूस में लाउडस्पीकर से अश्लील गाने एवं भड़काऊ नारे पर प्रतिबंध रहेगा. इस मौके पर चैनपुर के थाना प्रभारी उदय कुमार गुप्ता के अलावा कई पुलिसकर्मी मौजूद थे.

इसे भी पढें:नगर आयुक्त की शिकायत लेकर मेयर पहुंची राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग

Advt

Related Articles

Back to top button