JharkhandLead NewsRanchi

20 मई तक राज्य में बारिश के साथ होगी थंडरिंग, प्री-मानसून में चलेगी 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं

  • पश्चिमी विक्षोभ में टर्फ लाइन के फैलाव के कारण मौसम में होगा बदलाव
  • 21 मई से मौसम साफ रहने की संभावना

Ranchi: राज्य के कुछ इलाकों में 20 मई तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से इसके लिये अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर तथा पश्चिमी जिलों में बारिश की संभावना है. इसमें ताउ ते तूफान का भी असर देखा जायेगा.

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ में बने टर्फ लाइन का भी असर देखा जायेगा. आने वाले चार दिनों तक राज्य के अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इसमें कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ लोगों को थडंरिंग का सामना करना पड़ेगा.

Catalyst IAS
ram janam hospital

हालांकि 21 मई से मौसम साफ रहने की संभावना व्यक्त की गयी है. आने वाले 22 मई तक राज्य का औसतन तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 20 मई तक पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा आदि जिलो में देखा जायेगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढें :नक्सल प्रभावित सुकमा में ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प, 3 लोगों की मौत

चलेगी 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं:

विभाग की मानें तो इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 19 और 20 मई को ये हवाएं चलेगी. मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ मे टर्फ लाइन के फैलाव के कारण ऐसा होगा. इसके कारण 30-40 किमी की रफ्तार से तेज हवा और वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

इसे देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञानी अभिषेक आंनद ने बताया कि राज्य में हो रही वज्रपात प्री मानसून वज्रपात है. जो हर वर्ष मई मध्य में मानसून के आने से पहले होती है.

मौसम विभाग की माने तो 19 मई की सुबह तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 20 मई को तापमान 38 डिग्री रहने की संभावना है.

इसे भी पढें :चक्रवाती तूफान ताउ तेः INDIAN NAVY ने सैकड़ों लोगों की बचायी जान, ऑपरेशन जारी

Related Articles

Back to top button