न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

298 करोड़ की लागत से राजधानी में बनेंगी तीन स्मार्ट सड़कें

24
  • राजभवन से बूटी मोड़ तक बननेवाली स्मार्ट सड़क का टेंडर जल्द
  • कुल 21.68 किमी की होगी प्रस्तावित स्मार्ट सड़क
  • जनवरी से ही काम शुरू करने का सचिव ने दिया निर्देश
  • सीवरेज-ड्रेनेज,  इलेक्ट्रिकल वायर,  ओएफसी डक्ट,  वाटर, गैस पाइपलाइन की होगी सुविधा

Ranchi : राजधानी में बननेवाली चार स्मार्ट सड़कों में से तीन सड़कों का निर्माण जनवरी माह से शुरू होगा. उक्त तीनों स्मार्ट सड़कें बिरसा चौक से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, राजभवन से बिरसा चौक और राजभवन से कांटाटोली चौक तक प्रस्तावित है. इसके साथ ही राजभवन से बूटी मोड़ तक बननेवाली चौथी स्मार्ट सड़क का टेंडर भी जल्द होगा. तीनों स्मार्ट सड़कों को बनाने में विभाग कुल 298 करोड़ रुपये खर्च करेगा. चारों स्मार्ट सड़कों की कुल लंबाई 21.68 किमी होगी. प्रोजेक्ट भवन में बुधवार को आयोजित बैठक में नगर विकास व आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने स्मार्ट सड़कों की कार्ययोजना की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया. सचिव ने कहा कि सड़कों को स्मार्ट सड़क में बदलने में किसी तरह से जमीन अधिग्रहण नहीं किया जायेगा. बैठक में विशेष सचिव अरविंद कुमार सहित विभाग व जुडको के अधिकारियों, तीनों सड़कों के निर्माण कंपनियों के पदाधिकारी मौजूद थे.

कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए उपायुक्त के स्तर पर बनेगी को-ऑर्डिनेशन कमिटी

मालूम हो कि स्मार्ट सड़क के किनारे जमीन के नीचे बिजली, पेयजल, सीवरेज-ड्रेनेज, ओएफसी डक्ट सहित एलपीजी पाइपलाइन को भी इंटीग्रेट करने की योजना है. इसके ऊपर साइकिल लेन और पाथवे का निर्माण किया जायेगा. साथ ही सड़कों के किनारे लैंडस्केपिंग व विभिन्न पाथवे को अलग-अलग कलर से कलर कोडिंग की जायेगी. इस दौरान कार्य में तेजी लाने के लिए विभागीय सचिव ने मुख्य सचिव के स्तर पर बैठक आयोजित करने की बात कही. साथ ही कहा कि उपायुक्त के स्तर पर एक को-ऑर्डिनेशन कमिटी का भी गठन होगा, जो समय-समय पर कार्यों की मॉनिटरिंग कर सके.

298 करोड़ की लागत से बननेवाली स्मार्ट सड़कों की स्थिति 

  • स्मार्ट सड़क नं 1 : 42.52 करोड़ की लागत से 2.55 किमी लंबी स्मार्ट सड़क, जो बिरसा चौक से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट तक बनेगी.
  • स्मार्ट सड़क नं 2 : 162.7 करोड़ की लागत से 8.85 किमी लंबी स्मार्ट सड़क, जो राजभवन से बिरसा चौक तक बनेगी.
  • स्मार्ट सड़क नं 3 :  92.99 करोड़ की लागत से 2.88 किमी लंबी स्मार्ट सड़क, जो राजभवन से कांटाटोली चौक तक बनेगी.
  • स्मार्ट सड़क नं 4 :  7.4 किमी लंबी राजभवन से बूटी मोड़ तक बननेवाली स्मार्ट सड़क, जिसका टेंडर विभाग जल्द निकालेगा.

उक्त सभी स्मार्ट सड़कों का एक किनारा दो लेन का होगा, जो कम से कम 7 मीटर और अधिक से अधिक 9 मीटर चौड़ा होगा. इसके अलावा बिरसा चौक से हरमू नदी (स्मार्ट सड़क नंबर 2) तक की सरकारी जमीन में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जायेगी. इन सड़कों को छह लेन करने की कोशिश की जायेगी.

इसे भी पढ़ें- राज्य सरकार ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट, कहा- एक भी मौत नहीं हुई भूख से

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: