ChaibasaCrime NewsJamshedpurJharkhand

JAMSHEDPUR : अति उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए चुने गये सीसीआर डीएसपी समेत तीन पुलिस अधिकारी

Jamshedpur : जमशेदपुर शहर के सीसीआर डीएसपी अनिमेष गुप्ता सहित तीन अधिकारियों को अति उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए चुना गया है. इसमें चाईबासा के मुख्यालय डीएसपी सुधीर कुमार और झारखंड जगुआर के इंस्पेक्टर शंकर कामती भी शामिल हैं. ये तीनों ही 1994 बैच के पुलिस पदाधिकारी है. पुलिस सेवा में 25 वर्ष पूरे करनेवाले अधिकारियों को इस सम्मान से नवाजा जाता है. इसके लिए गृह मंत्रालय के अधीन बनाई गई एक शीर्ष समिति योग्य उम्मीदवारों का चयन करती है. समिति में एडीजी लेवल के पुलिस पदाधिकारी होते हैं जो अनुसंधान, विधि व्यवस्था से लेकर हर क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करनेवाले पुलिस पदाधिकारियों का चयन करते हैं.

नियमानुसार राज्य में पुलिस पदाधिकारियों की संख्या के मुताबिक निर्धारित प्रतिशत ही इस पदक के लिए पात्र होता है. मसलन 400 डीएसपी हैं तो दो पदाधिकारियों का ही चयन इस पदक के लिए किया जाएगा. ऐसे में यह पदक पाना काफी कठिन होता है. आगे केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार पदक भेजा जाएगा. उसके बाद किसी सार्वजनिक समारोह में इन अधिकारियों को राज्य सरकार की ओर से पदक से नवाजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- JAMSHEDPUR Crime : मनप्रीत हत्याकांड में अक्षय और नवीन पुलिस रिमांड पर, राहुल समेत तीन आरोपियों से हो चुकी है पूछताछ

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button