न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सप्लाई मजदूरों की तीन दिवसीय टूल डाउन हड़ताल 9 नवंबर से

64

Bermo : बोकारो थर्मल एवं चंद्रपुरा में कार्यरत सप्लाई मजदूरों द्वारा वेतन पुनरीक्षण और ग्रेच्यूटी का भुगतान में हो रहे विलंब को लेकर संयुक्त मोर्चा के बैनर तले 9 नवंबर से तीन दिवसीय टूल डाउन हड़ताल की घोषणा की है. सप्लाई मजदूरों के संयुक्त मोर्चा में शामिल डीवीसी ठेका मजदूर संघ, डीवीसी यूसीडब्ल्यूयू, हिमकियू के पदाधिकारियों की बैठक शनिवार को बोकारो थर्मल में की गयी. बैठक के निर्णयानुसार आगामी 9 नवंबर से मांगों को लेकर तीन दिवसीय टूल डाउन हड़ताल का लिखित सूचना संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने बोकारो थर्मल के प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार को दी.

इसे भी पढ़ें- ऐसी है झारखंड की विकास गाथा : केंद्र ने 14वें वित्त आयोग के पहले किस्त के 6.4 अरब दिये, राज्य ने…

प्रबंधन द्वारा अभी तक ठोस प्रस्ताव नहीं दिया गया

इस संबंध में मोर्चा के पदाधिकारियों का कहना था कि त्रिपक्षीय समझौते के अनुसार 1 नवंबर 2017 से लंबित सप्लाई मजदूरों का वेतन पुनरीक्षण और सेवानिवृत्त सप्लाई मजदूरों के ग्रेच्यूटी भुगतान पर डीवीसी प्रबंधन द्वारा लगातार वादा खिलाफी और टालमटोल की नीति अपनायी जा रही है. संयुक्त मोर्चा के नेताओं ने कहा कि गिरिडीह सांसद रविंद्र कुमार पाण्डेय की पहल पर डीवीसी प्रबंधन द्वारा गठित समिति के साथ चार दौर की. कोलकाता में वार्ता के बाद भी संयुक्त मोर्चा के प्रस्ताव पर प्रबंधन द्वारा अभी तक सार्थक पहल नहीं किया गया है. कोलकाता के उच्चाधिकारियों के द्वारा सकारात्मक आश्वासन के बाद भी वेतन पुनरीक्षण के संबंध मे प्रबंधन द्वारा अभी तक ठोस प्रस्ताव नहीं दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- खेती का आधुनिक तरीका अपनायें किसान, कम लागत और अधिक उपज पर दें बल : रघुवर दास

प्रबंधन मसले को लेकर गंभीर नहीं

palamu_12

प्रत्येक दफा सांसद और संयुक्त मोर्चा की पहल पर प्रबंधन द्वारा श्रमिक प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हेतु बैठक आहुत किया जाता है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन द्वारा स्वतः बैठक आहूत नहीं करने से स्पष्ट है कि वेतन पुनरीक्षण के लिए श्रमिक संघों के द्वारा एक तरफा पहल किया जा रहा है और प्रबंधन मसले को लेकर गंभीर नहीं है. सेवानिवृत्त सप्लाई मजदूरों को ग्रेच्यूटी का भुगतान के लिए अपर मुख्य श्रमायुक्त (के) नई दिल्ली के द्वारा दिये गये निर्देश और बोनस के आलोक में उप मुख्य श्रमायुक्त के मंतव्य का भी अनुपालन डीवीसी प्रबंधन द्वारा नहीं किये जाने से श्रमिकों में भारी रोष व्याप्त है.

इसे भी पढ़ें- तौफीक हत्याकांड में तीन गिरफ्तार, मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस कर रही छापामारी

अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए होंगे बाध्य

प्रबंधन की उपेक्षात्मक रवैये से बाघ्य होकर संयुक्त मोर्चा ने तीन दिवसीय टूल डाउन हड़ताल की सूचना दी है. उन्होंने कहा कि टूल डाउन हड़ताल के बाद भी प्रबंधन द्वारा समय पर सम्मानजनक वेतन समझौता और ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं किया जाता है तो संयुक्त मोर्चा श्रमिकों को विश्वास में लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए बाध्य होगा, जिसकी सारी जवाबदेही डीवीसी प्रबंधन की होगी. बैठक में मुख्य रूप से डीवीसी ठेका मजदूर संघ के महामंत्री भरत यादव, सचिव संजय मिश्रा,डीवीसी यूसीडब्ल्यूयू के अध्यक्ष ब्रज किशोर सिंह, महामंत्री नवीन कुमार पाठक, हिमकियू के सचिव राजेंद्र प्रसाद केडिया, असीम तिवारी, नागेश्वर महतो आदि उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: