DumkaJharkhand

दुमका के 142 क्रशर उद्योगों में कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन का खतरा, प्रशासन ने बनाया जांच दल

Ranchi /Dumka: दुमका में कोरोना संक्रमण के केस हाल के दिनों में बढ़े हैं. क्रशर उद्योगों में लगे लेबरों के मामले में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किये जाने की शिकायत भी सामने आयी है. ऐसे में जिला प्रशासन ने क्रशर उद्योगों पर नजर रखने की योजना बनायी है.

इसके लिए एक इन्वेस्टिगेशन टीम का गठन किया गया है. यह टीम विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी निर्देशों के उल्लंघन मामले पर नजर रखेगी.

इसे भी पढ़ें – आइसीएमआर गाइडलाइन के अनुसार झारखंड में और 5 हजार बेड की पड़ेगी जरूरत

advt

4000 मजदूरों को मिलेगी मदद

दुमका डीडीसी डॉ संजय सिंह के अनुसार दुमका में लगभग 142 लघु खनिज पत्थर आधारित क्रशर उद्योग संचालित है. इनमें से एक एक क्रशर उद्योग में लगभग 20 से 30 मजदूर काम करते हैं.

इस तरह यहां औसतन 3 से 4 हज़ार मजदूर क्रशर उद्योग से रोजी-रोटी कमा रहे हैं. हाल के दिनों में राज्य सहित दुमका में भी कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिला प्रशासन ने इस परिस्थिति में मजदूरों को संक्रमित होने से बचाने की पहल की है.

इसे देखते हुए जांच दल का गठन किया गया है. इसके जरिये क्रशर उद्योगों का औचक निरीक्षण किया जायेगा. कोरोना संक्रमण से बचने के गाइडलाइन को तय किया जायेगा. शारीरिक दूरी, मास्क और ग्लब्स का उपयोग, सैनिटाइजर की सुविधा आदि की व्यवस्था है अथवा नहीं, इसका सख्ती से अनुपालन कराया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – अब जेल से रिहा होने वाले वृद्ध कैदियों को पेंशन देगी राज्य सरकार

adv

टीम में एसडीओ और डीएमओ शामिल

जांच दल में दुमका के एसडीओ (अनुमंडल पदाधिकारी) को हेड बनाया गया है. इसके अलावा इसमें डीएमओ (जिला खनन पदाधिकारी) और श्रम अधीक्षक तथा संबंधित अंचल अधिकारियों को सदस्य के तौर शामिल किया गया है.

जांच के क्रम में क्रशर मालिकों के द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किये जाने पर उसके खिलाफ एसडीओ द एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 और द झारखंड स्टेट एपिडेमिक डिजीज (कोविड-19) रेगुलेशन 2020 के साथ-साथ द डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के प्रावधानों के तहत क़ानूनी कार्रवाई किये जाने को लिखेंगे.  इसके लिए वे अपर समाहर्ता को जानकारी देंगे. इसी आधार पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें –Ranchi : कोविड-19 जांच के लिए बनाया गया अलग टेस्टिंग सेल

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button