न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इसाईयों के प्रसिद्ध धर्मस्थल ढोरी माता के वार्षिकोत्सव में जुटे हजारों विश्वासी

निकाली गयी भव्य शोभा यात्रा

81

Bermo : बेरमो अनुमंडल के बोकारो थर्मल थाना अंतर्गत जारंगडीह स्थित इसाईयों के प्रसिद्ध धर्मस्थल ढोरी माता तीर्थालय में शनिवार को होने वाले वार्षिकोत्सव में इसाई समुदाय के अलावा विभिन्न समुदायों के हजारों श्रद्धालु जमा हुए.शनिवार को आयोजित वार्षिक समारोह के पहले दिन ढ़ोरी माता तीर्थालय से ढ़ोरी की माता मरियम की प्रतिमा के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गयी. शोभा यात्रा ढोरी माता तीर्थालय से आरम्भ होते हुए गोमिया-फुसरो मुख्य मार्ग होते हुए जारंगडीह खुली खदान के मुख्य गेट तक पहुंच, वहां से पुनः ढ़ोरी माता तीर्थालय पहुंची. शोभा यात्रा के दौरान पुष्प वर्षा फ्लावर गर्ल के द्वारा किया जा रहा था जो कि आकर्षक का केंद्र बना हुआ था.

ढोरी माता का दर्शन करने के लिए प्रतिमा श्रर्दालुओं के समक्ष रखा गया. शोभा यात्रा में देश विदेश से भी श्रद्धालुओं का जुटान हुआ था. शोभा यात्रा, मिस्सा पूजा एवं अनुष्ठान हजारीबाग धर्मप्रान्त के धर्माध्यक्ष आनन्द जोजो के द्वारा किया गया. शोभा यात्रा के बाद चमत्कारी एंव करूणामयी ढोरी माता का दर्शन के लिए पूरा तीर्थालय परिसर श्रद्धालुओं से भरा पड़ा हुआ था.

इसे भी पढ़ें- झारखंड के 86 लाख आदिवासियों में 43 लाख गरीबी रेखा के नीचे

आस्था का केंद्र है ढोरी माता तीर्थालय

ढोरी माता तीर्थालय मसीही धर्मावलंबियों की आस्था का केंद्र वर्षों से बना हुआ है और यही कारण है कि अक्टूवर माह के अंतिम शनिवार एवं रविवार को होने पाले वार्षिक समारोह में देश विदेश से श्रद्धालुओं का जुटान होता है. साथ ही कोयला खनन के दौरान मिली मां की प्रतिमा से कोयला श्रमिकों के लिए यह वार्षिकोत्सव गहरी आस्था को भी दर्शाता है.

इसे भी पढ़ें- ऐसी है झारखंड की विकास गाथा : केंद्र ने 14वें वित्त आयोग के पहले किस्त के 6.4 अरब दिये, राज्य ने…

palamu_12

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

शोभा यात्रा के दौरान विधि व्यवस्था शांतिपूर्ण बनाये रखने के लिए बोकारो थर्मल थाना प्रभारी परमेश्वर लेयांगी पुलिस जवानों के साथ मौजूद थे. भारत स्काऊट एंड गाईड के द्वारा भी शोभा यात्रा सहित तीर्थालय मे तमाम विधि व्यवस्था को बनाये रखने मे लगे हुए थे. शोभा यात्रा और मिस्सा पूजा को विधिवत सम्पन्न कराने में पल्ली पूरोहितों में विशप आनन्द जोजो, फादर माईकल लकडा, फादर विनय किडो, फादर सुरेन्द्र पॉल, अम्ब्रेस किस्कू, पात्रिक मिंज, सुमन मिंज, सुशील सोरेंग, अब्राहम, एस रेनियुस टेटे, सुशील, अंगस्टीन केरकेट्टा मुख्य रूप से शामिल थे.

इसे भी पढ़ें- खेती का आधुनिक तरीका अपनायें किसान, कम लागत और अधिक उपज पर दें बल : रघुवर दास

ड्रोन कैमरा से शोभा यात्रा की निगरानी

ढ़ोरी माता के वार्षिक समारोह के दौरान निकाली गयी शोभा यात्रा की निगरानी ड्रोन कैमरा से किया जा रहा था.वार्षिक समारोह का समापन रविवार 28 अक्टूबर को किया जाएगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: