ChaibasaJamshedpurJharkhandOpinion

Politics: कभी राज्यों में कांग्रेस को धूल चटाकर सड़कों पर लाने वाले आज कांग्रेस से समर्थन की आशा कर रहे हैं

राजनीति भी क्या चीज, पहले गाली -गलौज दो फिर सत्ता के लिए गले मिलो, देवगौड़ा और गुजराल जैसी घटना बार- बार नहीं होती

Jamshedpur: राजनीति में दो और दो चार नहीं होता है. सत्ता के लिए नीति- सिद्धांत कोई मायने नहीं रखता है. आज केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार को हराने के लिए नित नए प्रयास किये जा रहे हैं. सभी नेता देवगौड़ा और गुजराल बनने की अकांक्षा लिये घूम रहे हैं. मगर वैसी राजनीतिक दुर्घटनाएं कभी- कभी घटती है. पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के बाद सर्वाधिक 11करोड़ वोट लानेवाली कांग्रेस को कोई दावेदार नहीं बता रहा है. जो लोग मोदी को हटाने का दावा कर रहे वे सभी पहले राज्यों में कांग्रेस को सत्ता से हटा चुके हैं. चाहे लालू यादव हों, नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, के चन्द्र शेखर राव, शरद पवार, अरविंद केजरीवाल हो या अखिलेश यादव, सभी ने अपने – अपने राज्यों में कांग्रेस का सफाया किया है और अब भाजपा के खिलाफ हाथ अजमाना चाहते हैं. इनके समर्थक राजनीतिक विश्लेषक यह भूल जाते हैं कि 1967 से लेकर 1977 तक और बाद में कांग्रेस के खिलाफ जितने भी गठबंधन या मोर्चे बनते थे उसमें भाजपा शामिल रहती थी.

मगर अभी गैर भाजपा, गैर कांग्रेस मोर्चा बनाने की तैयारी चल रही है. जो दल और उनके नेता मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा बना रहे हैं वे सभी कभी भाजपा सरकार में शामिल या सहयोगी रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में लगभग सवा दो करोड़ वोट लानेवाली मायावती की कोई विश्लेषक चर्चा नहीं कर रहा है. सभी दल कांग्रेस को राज्यों में पराजित कर उससे केंद्र में सहयोग की आशा रखे हुए हैं तो कांग्रेस भी चरण सिंह, चन्द्रशेखर और देवगौड़ा, गुजराल की तरह सहयोग करेगी? लोकतंत्र में सांसदों- विधायकों की खरीद – फरोख्त कर सरकार बनाना अनैतिक है. मगर इस बात पर हल्ला मचानेवाले को बताना चाहिए कि नरसिम्हा राव की अल्पमत सरकार पांच साल कैसे चली? वहीं वामपंथी दलों द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद भी मनमोहन सिंह की सरकार ने अपना कार्यकाल कैसे पूरा किया? वहीं सभी विश्लेषक भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर बोलने से परहेज करते दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Job ALERT, Tata Steel JOB : टाटा स्टील ने झारखंड के एसटी उम्मीदवारों से अप्रेंटिंस के लिए मांगा आवेदन, 10 तक ऑनलाइन करना है आवेदन, ये रही पूरी जानकारी

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button