JharkhandLead NewsNEWSRanchi

फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवाकर गरीबों का अनाज डकारने वालों की अब खैर नहीं, जानिए जिला प्रशासन की क्या है तैयारी

Ranchi: गलत तरीके से राशन कार्ड बना गरीबों का अनाज डकारने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन अभियान चलायेगा. यह अभियान पंचायत चुनाव के बाद चलेगा. इस अभियान के तहत जिला प्रशासन घर-घर जाकर राशन कार्ड धारकों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा. अयोग्य लोगों के पास राशन कार्ड मिलने के बाद उन पर तत्काल जुर्माना लगाया जाएगा. प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी. जब से राशन का उठाव किया जा रहा है, उस समय से अनाज की बाजार दर के साथ दस प्रतिशत ब्याज की राशि जुर्माने में वसूली जाएगी.

विशेष जांच टीम का होगा गठन

जिला प्रशासन के अनुसार अपात्र लोग गरीबों का राशन नहीं ले सकें, इसके लिए अब डीलरों को भी जवाबदेह बनाया जाएगा. डीलरों को राशन देते समय संपन्न लोगों की पहचान करनी होगी. किसी पर संदेह होने पर इसकी जानकारी भी संबंधित पदाधिकारियों को देने को कहा जाएगा. इस कार्य के लिए विशेष टीम का भी गठन किया जाएगा. यह टीम कभी भी जाकर घर में छापा मार सकती है. पिछले एक साल से जिला प्रशासन संपन्न लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने को कह रहा है. अब तक तीन हजार लोगों ने ही राशन कार्ड सरेंडर किया है. कई बार इसके लिए समय दिया गया. लेकिन जांच में अब भी संपन्न लोगों के पास राशन कार्ड मिल रहे हैं. इस कार्ड से वह नियमित अनाज का उठाव भी कर रहे हैं.

Catalyst IAS
SIP abacus

25 हजार लोगों हैं जिन्होंने योग्यता नहीं रखने के बाद भी बनाए है राशन कार्ड

Sanjeevani
MDLM

जिला प्रशासन के सर्वे के अनुसार 25 हजार ऐसे लोग हैं, जिन्होंने योग्यता नहीं रखने के बाद भी राशन कार्ड बनाए हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी योग्य लाभुकों की ओर से नए राशनकार्ड और पहले से निर्गत राशनकार्ड में छूटे हुए सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए लगातार ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो रहे हैं.

निर्धारित लक्ष्य के खिलाफ अधिक लाभुकों से आवेदन प्राप्त होने के कारण सभी योग्य लाभुकों का राशनकार्ड निर्गत कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है. इस कारण जिन्हें किसी कारणवश पीएच और अंत्योदय परिवार के श्रेणी का राशनकार्ड निर्गत हो चुका है, उनसे जिला प्रशासन अपना राशन कार्ड स्वयं सरेंडर करने को कह रहा है.

इसे भी पढ़ें: मौजूदा राजनीतिक समीकरण देखते हुए JMM ने हेमंत के लिए तैयार किए दो प्लान, A होगा फेल तो दूसरा Paln B होगा Execute !

 

 

Related Articles

Back to top button