GadgetsLead NewsNationalNEWSWhat's New

इस बार देशवासियों के लिए 26 जनवरी के साथ ही 25 जनवरी भी होगी खास, मिलेगी ये सुविधा

New Delhi:  26 जनवरी को देशबर में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. लेकिन इस बार देश के लोगों के लिए 25 जनवरी का दिन भी खास होगा. भारत में 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. चुनाव आयोग भी मतदाताओं को बड़ा गिफ्ट देने की तैयारी में है. 25 जनवरी को देश में डिजिटल वोटर कार्ड  लॉन्‍च किया जाएगा. अब आप बिलकुल आधार की तरह ही मतदाता कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे. चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी एप (ई-इपिक) लॉन्‍च की जाएगी.

कैसे होगा ई-इपिक का इस्‍तेमाल

इस बारे में जानकारी दी गयी है कि ई-इपिक के इस्‍तेमाल के लिए खास प्रक्रिया और कुछ नियमों का पालन करना होगा. डिजिटल वोटर कार्ड के लिए मतदाता को अपनी पूरी जानकारी का सत्यापन कराना होगा. मतदाता के मोबाइल नंबर के साथ उनकी ई-मेल आईडी की अनिवार्यता भी होगी. इस प्रक्रिया के तहत जैसे ही मतदाता का मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की मतदाता सूची में दर्ज होगा, वैसे ही एप के जरिये उसे मेल और एक संदेश फोन पर प्राप्त होगा. इसमें सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए पासवर्ड के तौर पर ओटीपी की सुविधा रहेगी. इसमें दो क्यूआर कोड भी होंगे. इनमें वोटर्स की पूरी जानकारी और इलाके की पूरी जानकारी शामिल होंगी.

इसे भी पढ़ें- चतरा : अफीम की खेती के विरुद्ध पुलिस व वन विभाग ने चलाया संयुक्त अभियान

हार्ड कॉपी का विकल्प भी रहेगा जारी

चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कापी का विकल्प भी जारी रखेगा. इसके लिए 25 रुपये का शुल्क लगेगा. डिजिटल व्यवस्था से कार्ड खोने और नए कार्ड प्राप्त करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, साथ ही आयोग को भी कार्ड की डिलीवरी से राहत मिल जाएगी.

इसे भी पढ़ें- नेशनल गर्ल चाइल्ड डे :  एक दिन के लिए उत्तराखंड की CM बनेंगी सृष्टि गोस्वामी, विभागों की करेंगी समीक्षा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: