Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

इसी माह जेटेट की नयी नियमावली को मिलेगी कैबिनेट की मंजूरी, साल के अंत तक हो जायेगी तीसरी परीक्षा

Ranchi : साल 2019 में बनी झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) नियमावली में संसोधन हो चुका है. तैयार की गयी नियमावली को अब कार्मिक के बाद कैबिनेट की मंजूरी मिलनी है. संसोधित नियमावली कार्मिक विभाग के पास है. कार्मिक के एक अधिकारी ने बताया कि इसी माह इस नयी नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है. कोरोना की वजह से सचिवालय में अभी केवल उन्हीं फाइलों को निपटाया जा रहा है जो अनिवार्य कैटेगरी में हैं. अन्य प्राथमिकता वाले कामों की सूची में झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) नियमावली भी है.

इसे भी पढ़ें – बेगूसराय में इंटर के छात्र की हत्या कर शव बांस में टांगा

नियमावली में यह है संसोधन

बताते चलें कि झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) नियमावली में तीसरी बार संसोधन किया गया है. संसोधन के बाद भाषा के दो पत्र को एक सामान अंक का किया गया है. इसके तहत अब उर्दू और अंग्रेजी दोनों भाषा की परीक्षा अब 25 -25 अंकों की होगी. इसके अलावा विज्ञान के विभिन्न विषयों में भी एक सामान अंक होंगे. साथ ही अब अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा पास करने के लिए 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा. अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के पास मार्क्स पहले की तरह ही रहेंगे.

जैक ही लेगा परीक्षा

बताते चलें कि झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) नियमावली के लागू होने के बाद जैक ही परीक्षा लेगा. अब तक दो बार ही शिक्षक पात्रता परीक्षा हो सकी है. अब तीसरी बार परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा इसी साल के अंत तक होने की पूरी संभावना है. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी. यह निर्णय केंद्रीय शिक्षा विभाग के आये निर्णय के बाद लागू किया गया है.

इसे भी पढ़ें – दारोगा लालजी यादव की संदेहास्पद मौत की उच्चस्तरीय जांच हो, प्रताड़ित करनेवाले अधिकारियों को कड़ी सजा मिले : अन्नपूर्णा देवी

Advt

Related Articles

Back to top button