BiharLead News

ये है गजब की क्लास ! एक ही ब्लैकबोर्ड पर 2 टीचर एक साथ पढ़ाते दिखे हिंदी और उर्दू

Katihar : बच्चों की प्राथमिक शिक्षा के लिए सरकार भले ही कितनी भी योजनाएं क्यों ना बना ले, लेकिन कई बार व्यवस्था ऐसी होती है कि ये योजनाएं धरी की धरी रह जाती हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक ही क्लास में और एक ही ब्लैकबोर्ड पर दो अलग-अलग विषय पढ़ाए जा रहे हैं. अब इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि बच्चे पढ़ाई पर कितना ध्यान दे पा रहे होंगे.

इसे भी पढ़ें:वजन कम कराने के लिए एक्ट्रेस चेतना राज ने कराई प्लास्टिक सर्जरी, 21 की उम्र में मौत, पेरेंट्स ने डॉक्टर्स पर लगाया लापरवाही का आरोप

एक ही ब्लैकबोर्ड पर हिंदी और उर्दू की पढ़ाई

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

ब्लैकबोर्ड एक और विषय दो, वो भी एक हिंदी तो दूसरा उर्दू. इतना ही नहीं जिस स्कूल में एक ही बोर्ड पर दो विषय पढ़ाए जा रहे हैं, उसका नाम है आदर्श मिडिल स्कूल. ये बातें अगर अब भी आपको हैरान नहीं कर रही हैं तो आपको एक और बात बताते हैं. इस आदर्श स्कूल का ये हाल साल 2017 से है. पिछले 5 वर्षों से बच्चे इस शिक्षा व्यवस्था में एडजस्ट कर रहे हैं.

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें:कर्नाटक में छात्रों को ‘एयरगन ट्रेनिंग’ देने पर मचा बवाल, बजरंग दल ने दी सफ़ाई

बिहार के कटिहार जिले का है मामला

वायरल हो रहा यह वीडियो बिहार के कटिहार जिले का है, जहां बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर तो कम हैं ही, ब्लैकबोर्ड सिर्फ एक ही है.

बोर्ड पर लिखे जा रहे शब्दों को देख कर बच्चे भी सोचते होंगे कि पढ़ें तो पढ़ें क्या? क्योंकि, बोर्ड के एक तरफ हिंदी पढ़ाई जा रही है तो दूसरी तरफ उर्दू की क्लास लग रही है.

इसे भी पढ़ें:होल्डिंग टैक्स में बढ़ोतरी से व्यापारी परेशान, लोगों को सता रही चिंता

Related Articles

Back to top button