AutomobilesBusinessLead NewsNational

सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर की रेंज देगी ये देस में बनी इलेक्ट्रिक बाइक, बुकिंग हुई शुरू

मोटरसाइकिल पांच कलर ऑप्शंस में उपलब्ध, टॉप स्पीड करीब 136 किमी प्रति घंटे

New Delhi : पेट्रोल डीजल के आसमान छूती कीमतों से त्रस्त लोग अब नये विकल्पों की तरफ रुख कर रहे हैं. इसलिए भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है. लोगों की डिमांड को देखते हुए नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं. टू-व्हीलर स्टार्टअप, एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स (Enigma Automobiles) प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ‘कैफे रेसर’ (Cafe Racer) लॉन्च करने की घोषणा की. मोटरसाइकिल पांच कलर ऑप्शंस अर्ल ग्रे, मिलिट्री ग्रीन, थंडर व्हाइट, आरएमएस रेड और लॉग ऑरेंज में लॉन्च होगी.

इसे भी पढ़ें : दीवाली में आठ दिन बचे, अब तक नहीं मिला लाइसेंस, पटाखा दुकानदारों में छायी निराशा

advt

‘कैफे रेसर है मॉडल का नाम

इस इलेक्ट्रिक बाइक को भारत में डिजाइन और मैन्यूफैक्चर किया गया है. नई एनिग्मा इलेक्ट्रिक ‘कैफे रेसर’ मोटरसाइकिल की प्री-बुकिंग 25 अक्टूबर 2021 से ऑथराइज्ड डीलरशिप और कंपनी की वेबसाइट पर शुरू कर दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि ये इसे दिवाली से पहले लॉन्च किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : चाईबासा सदर अस्पताल के एनएचएम कर्मियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, कामकाज ठप 

सिंगल चार्ज में चलेगी 140KM

कैफे रेसर रेंज 72V 50 Ah LifePo4 (लिथियम फेरो फॉस्फेट) बैटरी से चलेगी, जिसमें सिटी मोड पर सिंगल चार्ज में लगभग 140 KM के माइलेज के साथ 5000 साइकिल तक की पेशकश करने की क्षमता है. इसकी टॉप स्पीड करीब 136 किमी प्रति घंटे होगी और राइडिंग एक्सपीरिएंस इसके आईसी इंजन कॉम्पीटीटर्स के बराबर होगा. एक हब मोटर इसे 5.6 किलोवाट की मैक्सिमम पावर के साथ के साथ पावर जनरेट करेगा. 0-80 फीसदी चार्ज के लिए तीन घंटे लगते हैं जबकि फुल चार्ज के लिए चार घंटे का समय लगता है. मोटरसाइकिल के स्पोक व्हील तीन साल से अधिक की टायर वारंटी के साथ आएंगे, जबकि बैटरी असीमित किमी के साथ पांच साल की वारंटी के साथ आएगी.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : अवैध कनेक्शन लेने के प्रयास में पेयजलापूर्ति पाइप लाइन को किया गया क्षतिग्रस्त

‘पावरफुल है बाइक’

इस अवसर पर एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स के संस्थापक और सीईओ अनमोल बोहरे ने कहा, “जब हमनें अपनी मोटरसाइकिल को डिजाइन करना शुरू किया, तो हमारी महत्वाकांक्षा एक ऐसी मोटरबाइक बनाने की थी जो पावरफुल होने के साथ-साथ डेली यूज के लिए अच्छा ऑप्शन हो. इसे ध्यान में रखते हुए, हम अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल – कैफे रेसर को लॉन्च करते हुए बेहद रोमांचित और खुश हैं, जो काफी एडवांस और कैपेबल है.”

इसे भी पढ़ें : Garhwa : ज्वेलरी व्यवसायी से लूट की योजना विफल, दो लुटेरे गिरफ्तार, दो देसी कट्टा बरामद

पैन इंडिया लेवल पर होगी लॉन्च

Enigma बाइक्स कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, भोपाल, मंडीदीप और उप्पल हैदराबाद में की जाती है. मोटरसाइकिलों को पैन इंडिया लेवल पर लॉन्च किया जाएगा. कंपनी 2022 तक 100 फीसदी लोकेलाइजेशन हासिल करने की प्लानिंग कर रही है साथ ही कंपनी एक घरेलू लिथियम-आयन बैटरी यूनिट पर भी काम कर रही है.

इसे भी पढ़ें : देव में इस बार नहीं होगा महापर्व छठ का महोत्सव

Revolt RV400 से होगा मुकाबला

Enigma की बाइक का मुकाबला Revolt RV400 से होगा. ये बाइक एक बार चार्ज होने पर लगभग 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है. इसमें 24Kwh लिथियम-आयन बैटरी का यूज किया गया है, जो कि 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम है.

इसमें तीन राइडिंग मोड्स इको, नॉर्मल और स्पोर्ट मोड अवेलेबल है. इसमें MyRevolt मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी, जियोफेंसिंग, कस्टामाइजड एग्जॉस्ट साउंड, बैटरी स्टेटस, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललाइट्स और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. छह शहरों- दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में यह बाइक बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसकी कीमत तकरीबन एक लाख रुपये.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: