AutomobilesLead NewsOFFBEATWorld

ये CAR है कमाल की, ना चाहिए पेट्रोल, ना डीजल, ना CNG और ना ही बिजली, फ्री में तय करें सफर

New Delhi : अगर कोई आपसे कहे कि अब ऐसी कार आ गयी है जिसके लिए ना पेट्रोल चाहिए, ना डीजल, ना सीएनजी और ना ही बिजली तो आपको यकीन नहीं आयेगा, लेकिन ये बात सच है. दरअसल अमेरिका में आयोजित Los Angeles Auto Show 2021 में Fisker ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV को लॉन्च किया है. Fisker इलेक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन करती है.

यह इलेक्ट्रिक कार (Electric car) सौर ऊर्जा का भी इस्तेमाल कर सकती है. यह कार सोलर कार (Solar Car) की तरह भी काम करेगी. इसके रूफ में सोलर पैनल लगाया गया है.

advt

इसे भी पढ़ें :जानें ऐसी क्या एमर्जेंसी आयी जो भारतीय मूल की कमला हैरिस बन गयी अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति

हर साल 2414 किलोमीटर का सफर मुफ्त

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सोलर पैनल के जरिए हर साल 2414 किलोमीटर का सफर मुफ्त में तय करेगी. इसका सीधा मतलब है कि सौर ऊर्जा के जरिए मिलने वाली एनर्जी की मदद से 365 दिनों में 2414 किलोमीटर तक के सफर के लिए बैटरी चार्ज करने की जरुरत नहीं होगी.

वहीं भारत में साल में ज्यादातर महीने खुली धूप मिलती है, लोग कारें भी खुले में रखते हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों में सोलर एनर्जी का विकल्प देश के लिए बेहद मुफीद होगा.

इसे भी पढ़ें :आधुनिक पावर में हादसा, अस्पताल में घायल ट्रक चालक को छोड़ कर भाग गया था सुरक्षाकर्मी, एंबुलेंस में हुई मौत

3 वेरिएंट में में होगी उपलब्ध

Fisker कंपनी ने Auto Show में ये जानकारी दी है कि यह इलेक्ट्रिक कार 3 वेरिएंट में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. इसका टॉप मॉडल एक बार चार्ज करने के बाद 563 किलोमीटर की रेंज देता है. इसमें 17.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है. इसे सीधा या आड़ा चाहे जैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी ने इसे ‘हॉलीवुड मोड’ नाम दिया है.

350 मील की रेंज मिलेगी

Fisker Ocean SUV के स्पोर्ट (Sport) ट्रिम में 275 हॉर्सपावर की पावर और 250 मील की रेंज मिलेगी. इसके अल्ट्रा (Ultra) ट्रिम में 540 हॉर्सपावर और 340 मील का रेंज मिलेगी. इसके एक्सट्रीम (Extreme) ट्रिम में 550 हॉर्सपावर और 350 मील की रेंज मिलेगी. सोलर एनर्जी से संचालित होने के दौरान कार की स्पीड और दूसरे किसी फंक्शन में कोई कमी नहीं आएगी.

इसे भी पढ़ें :साधु के कहने पर नाजिर की नौकरी छोड़ आये राजनीति में, अब सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान के लिए चुने गये रामचंद्र चंद्रवंशी

27.9 लाख रुपये में होगी उपलब्ध

Fisker Ocean SUV electric car के स्पोर्ट (Sport) ट्रिम की प्राइज 37,499 अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 27.9 लाख रुपये है. इसके अल्ट्रा (Ultra) ट्रिम की प्राइज 50,000 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभगग 37.20 लाख रुपये है.

वहीं, इसके एक्सट्रीम (Extreme) ट्रिम की प्राइज 68,999 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 51.34 लाख रुपये है. ये कार भारत में कब लॉन्च की जाएगी फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

इसे भी पढ़ें :RJD में प्रवक्ता बने रहेंगे डॉ मनोज कुमार, जारी हुआ आदेश

सोलर एनर्जी का विकल्प भारत के लिए बेहद मुफीद

भारत में विविध जलवायु पाई जाती हैं. देश के अधिकतर इलाकों में ना बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है ना बहुत गरमी. भारत में बारह महीनों सूर्य के दर्शन होते हैं. बारिश का कुछ समय निकाल दिया जाए तो हमें देश में भरपूर सौर ऊर्जा मिलती है. यही वजह है कि देश में सौर ऊर्जा का उत्पादन सस्ता और सुविधाजनक है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे कम लागत पर छत पर लग रही सोलर पैनल लगाकर विद्युत का उत्पादन किया जा सकता है. वहीं देश में ज्यादातर कारें खुले में रखी जाती हैं, ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों में सोलर एनर्जी का विकल्प देश के लिए बेहद मुफीद होगा.

इसे भी पढ़ें :सांसद शशि थरूर ने की श्रेयस अय्यर को टीम इंडिया की कप्तानी देने की मांग, कहा-सीनियर प्लेयर्स करें आराम

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: