Lead NewsOFFBEATSci & Tech

ये साइकिल है कमाल की, पैडल मारिये और आसमान में उड़ जाइये ! जानें कितनी है कीमत

दो ब्रिटिश युवकों जान फोडेन और यानिक रीड ने किया है आविष्कार

advt

New Delhi : साइकिल पर बैठिये, पैडल मारिये और उड़ जाइए हवा के साथ आसमान में. ये बात सुनकर आपको पहली बार यकीन नहीं होगा लेकिन अगर आप भी ये सपना देखते हैं तो इसे साकार कर सकते हैं.

जी हां, हम बात कर रहे हैं उड़ने वाली साइकिल की. हवा में उड़ने वाली इस साइकिल का आविष्कार यूं तो वर्ष 2013 में ही हो गया था, लेकिन 8 साल बाद अब यह साइकिल बिक्री के लिए भी उपलब्ध हो गयी है. आप ऑर्डर देकर इसे खरीद सकते हैं. यह साइकिल आपको कैसे​ मिलेगी, इसकी कीमत क्या है और यह काम कैसे करती है… आइए जानते हैं इसका पूरा डिटेल.

advt

इसे भी पढ़ें :रांची के पुंदाग स्थित इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में शॉर्ट सर्किट से आग, 75 लाख की संपत्ति खाक

नाम दिया ‘एक्सप्लोरएयर पेरावेलो’

advt

सबसे पहले आपको यह बता दें कि इस साइकिल का आविष्कार दो ब्रिटिश युवकों जान फोडेन और यानिक रीड ने वर्ष 2013 में किया था. दोनों ने दो पहियों की साइकिल को आधार बनाकर इसे तैयार किया और नाम दिया ‘एक्सप्लोरएयर पेरावेलो’. दो पहियों की साइकिल में पीछे की ओर दो और छोटे पहियों का सपोर्ट दिया गया. जमीन पर चलने के अलावा यह हवा में आराम से उड़ती है.

इसे भी पढ़ें :फांसी के फंदे से झूलती मिलीं बैंक अधिकारी, ‘सुसाइड नोट’ में पूर्व मंगेतर और IPS अफसर को ठहराया जिम्मेदार  

कैसे बनी है साइकिल

इस साइकिल को एयरक्राफ्ट ग्रेड एल्यूमिनियम से बनाया गया है, जो मजबूत और वजन में हल्का होता है. इस साइकिल के पीछे एक बड़ा सा पंखा लगा है. साथ ही एक इंजन भी. इसे हवा में उड़ाने के लिए खाली जगह चाहिए. सबसे पहले इसमें लगे पैराग्लाइडर को खोलते हैं और फिर इंजर स्टार्ट कर पंखे को चलाया जाता है. इससे यह हवा में उठने लगता है और फिर इसे कंट्रोल करते हुए मनचाही दिशा में उड़ाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :अब केंद्र सरकार के साथ मिल कर जेबीवीएनएल लगायेगा बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर लगाम

साइकिल और एयरक्राफ्ट दोनों

एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए यह शानदार सवारी है. ये साइकिल और एयरक्राफ्ट दोनों का काम करती है. जमीन पर यह 15 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है, जबकि हवा में 25 मील प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकती है. हवा में यह साइकिल 4000 फीट की ऊंचाई तक जा सकती है और कम में कम से कम 3 घंटे तक रह सकती है.

इसे भी पढ़ें :गुमला में उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के शीर्ष कमांडर की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

कंपनी की वेबसाइट पर कर सकते हैं ऑर्डर

ब्रिटेन की पैराजेट कंपनी इसे बनाती है. इसे कंपनी की वेबसाइट पर भी ऑर्डर किया जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि इसे उड़ाना बहुत ही आसान है. यह फोल्डेबल और पोर्टेबल भी है. हालांकि इस साइकिल की कीमत मर्सीडीज कार के बराबर है- 45,000 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपये.

(Source/Courtesy: Xploreair)

इसे भी पढ़ें :आर्यन खान ड्रग्स केस पर बोले शत्रुघ्न सिन्हा, कहा- भाग्यशाली हूं कि मेरे बच्चे सोनाक्षी, लव और कुश ड्रग्स नहीं लेते

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: