Dhanbad

अधर में आठवीं पास 31 हजार छात्रों का भविष्य, नहीं मिली टीसी

Dhanbad: जिले के 31 हजार से ज्यादा बच्चों की पढ़ाई पर प्रश्नचिन्ह लग गया है. आठवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद भी पास होने वाले छात्र-छात्राओं का नामांकन नौवीं कक्षा में नहीं हुआ है.

दरअसल, जिले के 31948 स्टूडेंट्स को टीसी नहीं मिला है.
धनबाद के आठवीं पास 31948 छात्र-छात्राओं की टीसी जैक व जिला कार्यालय के आदेश के बीच फंस गयी है.

इसे भी पढ़ेंःचौकीदार चोर है वाले बयान पर राहुल को अवमानना का नोटिस, SC ने मांगा जवाब

टीसी नहीं मिलने के कारण नौवीं में एडमिशन नहीं होने के कारण पढ़ाई भी शुरू नहीं हुई है, जबकि सत्र 2019-20 शुरू हुए 23 दिन हो चुके हैं.

स्कूल के चक्कर लगाने को विवश छात्र

धनबाद के 36,442 छात्र-छात्राएं आठवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे. इनमें से 31,948 सफल रहे हैं. लेकिन टीसी के लिए ये छात्र-छात्राएं व अभिभावक स्कूल के चक्कर लगा रहे हैं.

शिक्षकों का कहना है कि हमलोगों को जैक, स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग या स्थानीय स्तर पर विभाग से कोई निर्देश नहीं मिला है. मुख्यालय से न तो क्रॉस लिस्ट या अन्य कोई कागजात मिला है और न ही अन्य निर्देश.

इसे भी पढ़ेंःशहरी क्षेत्रों में लोगों की सूखेगी हलक, रोजाना पानी की जरूरत 1616.35 लाख गैलन, उपलब्ध सिर्फ 734.35 लाख

बच्चे जैक की वेबसाइट पर जारी रिजल्ट की कॉपी लेकर आ रहे हैं, लेकिन हमें यह निर्देश भी नहीं मिला है कि इंटरनेट पर जारी कॉपी के आधार पर टीसी निर्गत ना करें. आखिरकार उसका सत्यापन कौन करेगा.
झारखंड अभिभावक महासंघ के महासचिव मनोज मिश्रा का कहना है कि छात्र-छात्राओं का नौवीं कक्षा की पढ़ाई बाधित है. आठवीं पास छात्रों को टीसी जल्द से जल्द जारी किया जाए ताकि नौवीं में नामांकन हो सके. प्रक्रियाओं में मामले को नहीं उलझाया जाए.

वहीं डीएसई विनीत कुमार का कहना है कि मुख्यालय से मार्गदर्शन का इंतजार हो रहा है. उम्मीद है जल्द ही टीसी निर्गत होना शुरू हो जाएगा. और छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंःबाबूलाल मरांडी को माओवादियों का धमकी भरा पत्र- झाविमो को चुनाव नहीं लड़ने को कहा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: