Main SliderNational

#Corona से देश में तीसरी मौतः महाराष्ट्र में 64 साल के बुजुर्ग ने तोड़ा दम,128 पॉजिटिव

Mumbai: देश में कोरोना वायरस के कारण तीसरी मौत की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में एक 64 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना संक्रमण के कारण मौत की खबर है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कस्तूरबा हॉस्टिपल में मंगलवार को 64 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि वो कुछ दिन पहले दुबई से लौटे थे.

Advt

बता दें कि इससे पहले कर्नाटक और दिल्ली में एक-एक मौत हो चुकी है. वहीं मंगलवार को नोएडा में दो नये केस समाने आये हैं. और इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्य़ा 128 हो गयी है.

महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित

कोरोना से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है. मुंबई, नवी मुंबई और यवतमाल में कोरोना वायरस के 5 नए मामले सामने आने के साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस 39 हो गये. वहीं मंगलवार को एक बुजुर्ग की मौत हो गयी.

इधर कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र और गोवा बॉर्डर पर चेक पोस्ट लगाए गए है. यह चेक पोस्ट बेलागावी में लगाया गया है. दोनों ओर से आने जाने लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है.

संक्रमित व्यक्तियों में से एक फिलीपीन का नागरिक है. वहीं यवतमाल में 51 वर्षीय महिला में संक्रमण का नवीनतम मामले की पुष्टि हुई है. वह दुबई से लौटकर आए 40 लोगों में शामिल थी. महिला के बेटे में पहले ही संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. इस समूह के 15 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

इधर मुंबई पुलिस धारा 144 लागू कर चुकी है, जबकि ग्रुप टूर पर रोक लगा दी गई है. पुणे में अब तक सबसे ज्यादा 16 मामले सामने आ चुके हैं. इधर नासिक और नागपुर में भी धारा 144 लागू कर दी गयी है.

15 राज्यों में कोरोना का प्रकोप

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं.

देश के 15 राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है. भारत में अब तक कुल 128 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें लद्दाख के 3, जम्मू-कश्मीर 3, पंजाब 1, दिल्ली 7, राजस्थान 4, कनार्टक 10, केरल 25, तमिलनाडु 1, आंध्र प्रदेश 1, तेलंगाना 3, महाराष्ट्र 39, ओडिशा 1, उत्तर प्रदेश 13, हरियाणा 14, उत्तराखंड कोरोना का 1 केस सामने आया है. इसमें से दो की मौत हो गई, जबकि 13 लोग सही होकर घर जा चुके हैं.

यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, अफगानिस्तान, फिलिपिंस और मलेशिया से आनेवालों पर रोक

कोरोना के मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नये सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

इसके साथ ही अफगानिस्तान, फिलिपिंस और मलेशिया से आनेवाले यात्रियों पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार ने मंत्री समूह की बैठक के बाद सामाजिक दूरी जैसे उपायों को 31 मार्च तक प्रभावी करने का प्रस्ताव किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘ यूरोपी संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार परिसंघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के भारत में आने पर रोक 18 मार्च 2020 से प्रभावी होगी.
उन्होंने कहा, ‘18 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय समायनुसार दोपहर 12 बजे से कोई भी विमानन कंपनी इन देशों के यात्रियों को भारत आने के लिए सवार नहीं करेगी.’

अग्रवाल ने कहा, दोनों ही निर्देश अस्थायी हैं और 31 मार्च 2020 तक प्रभावी होंगे और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि 11 मार्च को भारत ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राजनयिक और रोजगार श्रेणी को छोड़ सभी प्रकार के वीजा रद्द कर दिए थे.

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button