Lead NewsNationalOFFBEATTOP SLIDERTRENDING

ये जनाब हैं आधुनिक शाहजहां, पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा घर, बनाने में लगे 3 साल, जानें क्या हैं खास बातें  

घर के अंदर की नक्काशी बंगाल और इंदौर के कारीगरों ने की

Bhopal :  जो लोग बेइंतहा मोहब्बत करते हैं वो अपनी महबूबा के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं. बेपनाह मोहब्बत की नई परिभाषा लिखने वालों सिर्फ मुगल बादशाह शाहजहां ही नहीं था, जिसने अपनी बेगम मुमताज महल के लिए आगरा में ताजमहल जैसे खूबसूरत और भव्य इमारत बनवाई थी. ये इमारत प्यार में दिये गये उपहार की यादगार मिसाल मानी जाती है और दुनिया भर से लाखों लोग इसे देखने के लिए आते हैं.

वहीं आज भी दुनिया में ऐसे लोग हैं, जो अपनी हैसियत के हिसाब से अपनी महबूबा के लिए इसी तरह का कदम उठाते हैं. ऐसा ही ताजा वाकया मध्यप्रदेश के बुरहानपुर से सामने आया है, जहां एक शख्स ने अपनी पत्नी को ताजमहल जैसा दिखने वाला घर ही तोहफे में दे दिया, इसे बनाने और सजाने में पूरे तीन साल का वक्त लग गया.

advt

जानकारी के मुताबिक, इस घर में चार बेडरूम, एक किचन, लाइब्रेरी, मेडिटेशन रूम तक है. इस आलीशान घर का क्षेत्रफल मीनार के साथ 90×90 बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :कटिहार में दामाद की हत्या कर शव शौचालय में छुपाया, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

इसलिए बनाया ये घर

ताजमहल जैसा दिखने वाला हूबहू यह घर मध्यप्रदेश के शिक्षाविद आनंद प्रकाश चौकसे ने बनवाया है.  उन्होंने बताया कि पहले ताजमहल को ताप्ती नदी के किनारे बनाया जाना था, लेकिन बाद में उसे आगरा में बनाया गया. उन्होंने बताया कि वह जब भी ताजमहल को देखते थे, उन्हें मलाल होता था कि यह मध्यप्रदेश में क्यों नहीं हैं. ऐसे में उन्होंने अपनी मोहब्बत, अपनी पत्नी मंजूषा चौकसे को तोहफे में ताजमहल जैसा घर ही दे दिया. घर बनाने वाले इंजीनियर प्रवीण चौकसे बताते हैं कि इस कठिन काम को पूरा करने में तीन साल का समय लग गया.

इसे भी पढ़ें :रिम्स के डॉक्टरों और स्टाफ का होगा इंश्योरेंस, मेडिक्लेम के साथ कई अन्य सुविधाएं भी

ये खासियत हैं इस आलीशान घर की

ताजमहल जैसे दिखने वाले इस घर का क्षेत्रफल 90×90 है. इंजीनियर प्रवीण चौकसे के मुताबिक, इस घर की ऊंचाई 29 फीट रखी गई है. इसमें ताजमहज जैसे मीनार की हूबहू नकल बनाई गई है. इसके अलावा घर का फर्श राजस्थान के मकराना से बनाया गया है. घर के अंदर की नक्काशी बंगाल और इंदौर के कारीगरों ने की है तो फर्नीचर सूरत और मुंबई के कलाकारों ने बनाया है. घर में एक बड़ा हॉल, दो बेडरूम नीचे तो दो ही बेडरूम ऊपर हैं.

इसे भी पढ़ें :डॉक्टर साहब आपकी बीवी मुझे बहुत पसंद है तलाक दे दो, गैंगस्टर ने दी धमकी, एक अपराधी की हो गयी हत्या

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: