LIFESTYLE

वजन कम करने में मददगार होते हैं ये फल

NW Desk: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग अक्सर फलों को भी अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं जबकि ये सही नहीं है. फलों में शुगर ज्यादा होती है और इसलिए कार्बोहाइड्रेट काउंट बढ़ जाता है. लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि फल ना खाकर वे कितने पोषक तत्वों के लाभ से खुद को दूर कर दे रहे हैं. फल फाइबर रिच होने के साथ-साथ कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं. आइये जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें अगर उचित मात्रा में खाया जाये तो वजन घटाने में मदद मिलने के साथ शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे.

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी वजन घटाने वालों के लिए सबसे बढ़िया फल है. इनमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है और इसके साथ ही एंटीऑक्सिडेंट के मामले में रिच होती है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा के मुताबिक, 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है.

तरबूज: वजन घटाने के लिए तरबूज भी कारगर फल है क्योंकि इसमें भी कम कैलोरी होती है. USDA के मुताबिक, 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम ही कार्बोहाइड्रेट होती है.

पीच: वेट लॉस के लिए पीच भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है. इसके अलावा पीच में कैटेचिन्स भी होता है और इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

खरबूज: खरबूज में भी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट नहीं होती है. इसलिए वजन घटाने वाली डाइट में इसे भी शामिल किया जा सकता है. 100 ग्राम खरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होती है.

ब्लैकबेरीज: ब्लैकबेरीज को बिना किसी चीज में मिलाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है यानी लो कार्बोहाइड्रेट में इसे आसानी से शामिल किया जा सकता है.

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close