Education & Career

सरकारी स्कूलों में इस बार नहीं होगा विंटर वेकेशन

Ranchi : राज्य के सभी सरकारी स्कूलों की जाड़े की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि कोरोना वायरस काल में स्कूल लगभग 9 महीने बंद रहे, जिसके बाद सोमवार से स्कूल खोले गये हैं. इसे देखते हुए सभी छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. सिर्फ क्रिसमस के लिए 25 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे.

मालूम हो कि सोमवार से दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए स्कूल खोले गयां हैं. छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर आने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है. विभाग ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए समय काफी कम है जिसे देखते हुए पहले से घोषित जाड़े की छुट्टियां फिलहाल रद्द कर दी गयी हैं.

ई-विद्यावाहिनी ऐप से शिक्षकों को हाजिरी बनाना अनिवार्य

इसके साथ-साथ सभी शिक्षकों को ई-विद्यावाहिनी के द्वारा हाजिरी बनाने का सख्त निर्देश दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि कोविड-19 जैसे बायोमेट्रिक उपस्थिति बंद कर दी गयी थी जिसकी जगह ई- विद्यावाहिनी में मैनुअल उपस्थिति दर्ज करनी थी, लेकिन कई शिक्षक अपनी हाजिरी नहीं बना रहे हैं. ऐसी स्थिति में सभी जिला शिक्षक पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी शिक्षक ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से हाजिरी बनायें. ई विद्या वाहिनी ऐप जो स्कूल में उपलब्ध टैब से या अपने निजी मोबाइल से हाजिरी बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button