Education & Career

9 और 10 जून को मारवाड़ी कॉलेज के यूजी-पीजी लास्ट सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा होगी

Ranchi : मारवाड़ी कॉलेज रांची ने अपना एग्जामिनेशन शेड्यूल जारी कर दिया है. इस शेड्यूल के मुताबिक यूजी सेमेस्टर 6, पीजी सेमेस्टर 4 और एक वर्षीय अमानत (अमीन की पढ़ाई) के सर्टिफिकेट कोर्स के मिड सेमेस्टर की परीक्षा ली जायेगी.

तीनों की कोर्स की परीक्षा ऑनलाइन ली जायेगी. ऑनलाइन परीक्षा 9 और 10 जून को ली जायेगी. तीनों ही कोर्स की परीक्षा मारवाड़ी कॉलेज की वेबसाइट www.marwaricollegeranchi.ac.in के माध्यम से ली जायेगी.

मारवाड़ी कॉलेज प्रबंधन की ओर से इस ऑनलाइन एग्जामिनेशन की प्रक्रिया भी बता दी गयी है. ऑनलाइन एग्जामिनेशन देने के लिए कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट से स्टूडेंट्स को अपने विषय के अनुसार सवाल डाउनलोड करना होगा. इसके बाद प्रत्येक पेपर के टॉप में स्टूडेंट्स को अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, पेपर कोड और ऑनर्स पेपर लिखना होगा.

इसे भी पढ़ें – Corona: सिमडेगा से 15, लातेहार से 6 और गुमला से 1 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड में हुए 865 केस

पीडीएफ फाइल बना कर अपलोड करना होगा

इसके बाद प्रत्येक सवालों के जवाब स्टूडेंट्स को अपनी हैंडराइटिंग में पेपर पर लिखना होगा. इसके बाद उसे स्कैन कर पीडीएफ फॉर्मेट में बदलना होगा. स्टूडेंट्स को सभी पेपर का अलग-अलग पीडीएफ फाइल बनाना होगा. जब सभी पेपर का पीडीएफ फॉर्मेट बन जाये तब स्टूडेंट्स को अपना लॉग इन आइडी और पासवर्ड डाल कर स्टूडेंट आइडी लॉग इन करना होगा.

लॉग इन करने के बाद स्क्रीन की बायीं ओर स्टूडेंट्स को अपलोड असाइनमेंट का ऑप्शन मिलेगा. जिसमें स्टूडेंट्स को अपने पेपर कोड के अनुसार पीडीएफ फाइल अपलोड करना होगा. अपलोड करने के बाद स्टूडेंट्स को सेव ड्राफ्ट का ऑप्शन मिलेगा. इसमें असाइनमेंट डाल कर सेव करना है.

इसके बाद एक बार जांच लें कि कहीं कोई गलती तो नहीं रह गयी है. जांचने के बाद सेव टू फैकल्टी पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने के बाद आपका असाइनमेंट फैकल्टी को मिल जायेगा. ऑनलाइन एग्जामिनेशन संबंधी जानकारी कॉलेज की वेबसाइट से ली जा सकती है.

इसे भी पढ़ें – MNREGA: कोरोना काल में ही 99,609 नये जॉब कार्ड बने, 1,47,158 लोग कर सकते हैं काम

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close