JharkhandRanchi

त्योहारों में कई मोहल्लों में छाया रहेगा अंधेरा! मेयर ने बतायी ये वजह

  • 10 हजार स्ट्रीट लाइट के लिए RMC ने विभाग से मांगे थे 10 करोड़, पर नहीं मिले : मेयर
  • स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित, 15वें वित्त आयोग के तहत 71 करोड़ की लागत से 48 योजनाओं के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी

Ranchi :  मेयर आशा लकड़ा ने कहा है कि वर्तमान में RMC क्षेत्र में लगभग 10 हज़ार स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता है. इसके लिए नगर विकास विभाग से 10 करोड़ रुपये की मांग की गयी है. परंतु अब तक विभागीय स्तर से निगम को फंड उपलब्ध नहीं कराया गया है. यदि समय पर राशि उपलब्ध करा दी जाती तो दीपावली व छठ पूजा से पूर्व पूरा शहर स्ट्रीट लाइट से जगमगाता.

मेयर ने यह बात शनिवार को हुई स्टैंडिग कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहीं है. उन्होंने कहा है कि एक बार फिर सरकार को फंड देने के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्णय कमेटी की बैठक में लिया गया. बैठक में 15वें वित्त आयोग के तहत 28.71 करोड़ की लागत से 48 योजनाओं के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी. इस राशि से राजधानी के खतरनाक नाले और जर्जर सड़क का निर्माण कराया जायेगा.

Catalyst IAS
SIP abacus

इस प्रस्ताव को भी नगर विकास विभाग को भेजा जायेगा ताकि फंड मिलने के बाद काम कराया जा सके. इससे पहले बैठक में शहर की साफ-सफाई को लेकर भी चर्चा हुई.

Sanjeevani
MDLM

मेयर ने कहा कि दीपावली व छठ पूजा को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. जिन वार्डों मे सफाई की जरूरत है, वहां आवश्यक्तानुसार सफाईकर्मियों व वाहनों की संख्या बढ़ायी जा रही है. छठ पूजा की तैयारी को लेकर लगभग सभी तालाबों की सफाई पूरी हो चुकी है. कुछ तालाब जो नगर निगम क्षेत्र के आउटर एरिया में है, वहां सफाई कार्य जारी है.

इसे भी पढ़ें – लालू की माया, अनऑफिशियली मिले आठ लोगों से, ऑफिशियली मिलने आये ‘दर्शनार्थियों’ को बैरंग लौटाया

चौक-चौराहों का भी होगा सुंदरीकरण

मेयर ने बताया कि स्थायी समिति की बैठक में सभी जोनल सदस्यों ने भी अलग-अलग विषय रखे. आने वाले समय मे चौक-चौराहों का सुंदरीकरण, तालाबों का सुंदरीकरण आदि से संबंधित कार्य टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से निष्पादित किए जाएंगे.

फिलहाल बड़ा तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से दीवारों पर सोहराय पेंटिंग का कार्य किया गया है. आने वाले समय मे शहर के अन्य हिस्सों में भी खाली पड़ी दीवारों पर सोहराय पेंटिंग कराने की योजना तैयार की जाएगी.

स्थायी समिति में राज्य सरकार के संकल्प को भी पारित किया गया, जिसमें नगर नियम क्षेत्र में खाली जमीन, अन्य विभागों द्वारा निर्मित पार्क व तालाबों का मेंटेनेंस कार्य शामिल है. सरकार को निगम के माध्यम से प्रस्ताव भेजने का भी निर्णय हुआ, जिसमें निगम क्षेत्र में खाली पड़ी ज़मीन की उपयोगिता,  पार्कों व तालाबों की सफाई व मेंटेनेंस कार्य के लिए फंड उपलब्ध कराने की मांग की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – तेज रफ्तार का कहर, सड़क हादसे में दो युवकों के एक-एक पैर कटे

ये निर्णय भी लिए गये

7 जूनियर इंजीनियर, 1 एकाउंट ऑफिसर, 9  सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर की संविदा अवधि को विस्तार करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी.

इसे भी पढ़ें – ग्रेड-ए धान 2070 रुपये और साधारण धान 2050 रुपये प्रति क्विंटल खरीदेगी झारखंड सरकार

Related Articles

Back to top button