BusinessLead NewsNationalSci & Tech

इंटरनेट की दुनिया में मचेगा धमाल! अब Reliance Jio को टक्कर देने आ रही ये दिग्गज कंपनी

New Delhi : इंटरनेट की दुनिया में जिस तरह से डेटा की खपत बढ़ी रही है, उसी तरह नई-नई कंपनियां भी मार्केट में अपनी जगह बनाने में लगी हुई हैं. कुछ समय पहले ही Elon Musk के द्वारा Starlink को मार्केट में पेश किया गया था. खबरों की मानें तो अब जल्द Tata Group भी अपने यूजर्स को इंटरनेट की सुविधा देने वाला है.

Tata कंपनी धीरे-धीरे मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में कदम रख रही है. आपको बता दें, Tata कंपनी के इस सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस प्रोजेक्ट से सिर्फ Starlink को ही नहीं बल्कि मुकेश अंबानी की Reliance Jio को भी तगड़ा झटका लग सकता है.

इसे भी पढ़ें :दिल्ली में बच्चियों से रेप पर गृह मंत्रालत सख्त, 30 दिनों में चार्जशीट दाखिल करने का निर्देश

Catalyst IAS
SIP abacus

क्या है Tata Group की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस?

MDLM
Sanjeevani

कुछ समय पहले Tata Group के द्वारा सेमीकंडक्टर (semiconductor) बनाने का ऐलान किया गया था. यह सेमीकंडक्टर को मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए बनाया जा रहा है और इन्हीं में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा टाटा के बारे में 5G नेटवर्क लॉन्च करने पर भी चर्चा हो रही थी.

खबरों की मानें तो आपको बता दें कि Tata Group ने इस सर्विस के लिए Telesat से कॉन्टैक्ट किया है. साल 2024 तक इसे मार्केट में पेश किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : रूपा तिर्की केस: ‘…तो अदालत न करे इस मामले की सुनवाई’- जानिए महाधिवक्ता ने कोर्ट में ऐसा क्यों कहा

क्या Elon Musk और Jio का बिगड़ेगा बाजार?

Reliance Jio ने मार्केट में JioFiber को लॉन्च करके काफी यूजर्स को अपनी तरफ कर लिया था और यूजर्स इसकी स्पीड और सर्विस से बहुत खुश भी हैं. वहीं, Elon Musk की Starlink सर्विस को भारतीय मार्केट में लॉन्च करने की खबरें भी कई समय से आ रही है. ऐसे में अब जब Tata Group भी मैदान में उतर रहा है तो मुकेश अंबानी की Reliance Jio और एलन मस्क की Starlink की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

मार्केट में टक्कर का मुकाबला देखने को मिल सकता है. उम्मीद है कि Starlink 2022 तक 150Mbps तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करा सकता है. वहीं, बाजार में इतनी हलचल के कारण जब Tata Group की इंटरनेट सर्विस लॉन्च होगी तो यूजर्स को कई तरह के जबरदस्त और किफायती प्लान देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :हो जायें अलर्ट, कहीं ये कोरोना की तीसरी लहर की आहट तो नहीं, 72 घंटे में रांची में 49 मरीज

Related Articles

Back to top button