DhanbadJharkhand

#Lockdown4 के दूसरे दिन धनबाद में बहुत कम खुले निजी कार्यालय, निगम क्षेत्र में दुकानें खोलने पर असमंजस की स्थिति रही

Anil Pandey 

Dhanbad : केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन 4.0 की घोषणा के बाद  राज्यों पर अपनी गतिविधियां चालू करने को लेकर  निर्णय लेने की बात कही थी. जिसे लेकर झारखंड सरकार ने कई गतिविधियों को लेकर आदेश जारी किया है.

इसमें औद्योगिक क्षेत्र में निर्माण गतिविधियां, वेयर हाउस एवं गोदाम, सभी प्रकार की दुकानें, हार्डवेयर निर्माण से जुड़ी वस्तुएं, किताब की दुकानें, स्टेशनरी दुकान, मोबाइल दुकानें, नगर निगम क्षेत्र को छोड़कर पूरे राज्य में मोबाइल दुकान, निजी कार्यालय, ई-कॉमर्स, खुदरा शराब की दुकानें, अंतर जिला और किराये के टैक्सी के आवागमन को मंजूरी दी गयी है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें – मनरेगा में घोटाला करने वाले को बचा रहा चतरा प्रशासन, कार्रवाई के नाम पर हो रही है खनापूर्ति

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आंशिक रूप से ही खुली दुकानें

झारखंड सरकार द्वारा सोमवार को दिये और गाइडलाइन के बाद मंगलवार से ही लोग निजी कार्यालय और दुकानें खोलने लगे.

धनबाद के बैंक सहित कई इलाकों में निजी कार्यालय खोले गये लेकिन आज प्रथम दिन होने के कारण मात्र 20% ही निजी कार्यालय खुले.

हमने धनबाद के शांति भवन कॉप्लेक्स का जायजा लिया तो देखा कि 20 से 25 कार्यालय इस कॉप्लेक्स में हैं, जिसमें 3 से 4 कार्यालय ही खुले हैं.वहीं श्रीराम प्लाजा कॉप्लेक्स में भी लगभग 20 कार्यालय हैं, जिसमे 5 से 6 कार्यालय खुले दिखे.

वहीं बात करें सिटी सेंटर कॉम्प्लेक्स की तो यहां भी लगभग 20 कार्यालय हैं, जिसमे 4 से 5 कार्यालय खुले हुए थे. हमने कार्यालय में कर्यरत लोगों से बात की तो उन्होंने कहा कि आज पहला दिन होने के कारण सभी कार्यालय नही खुले हैं. धीरे- धीरे सभी कार्यालय खुलेंगे.

उन्होंने कहा कि हमलोग सैनेटाइजर, मास्क और सोसाल डिस्टेंस की जो गाइडलाइन है, उसका पालन करते हुए कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ें – इन 8 राज्यों में जायेंगी सबसे अधिक नौकरियां, कितनी? लगभग 40 करोड़

नगर निगम क्षेत्र में प्रशासन ने बंद करवा दी दुकानें

वहीं धनबाद नगर निगम क्षेत्र में किताब की दुकान है. मोबाइल रिचार्ज की दुकान है. मोबाइल पार्ट्स की दुकान,  ऑटो पार्ट्स की दुकान, इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े दुकाने खोले गये जिसे प्रशासन ने बंद करवा दिया. उन्हें कहां गया कि नगर निगम क्षेत्र में अभी किसी गतिविधि को खोलने का आदेश नहीं है.

इसे लेकर दुकानदारों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इन दुकानदारों ने कहा कि हमने पेपर में पढ़ कर दुकानें खोली थी लेकिन उसे बंद करा दिया गया. अब धनबाद उपायुक्त के दिशा निर्देश का दुकानदारों को इंतजार है.

ग्रामीण क्षेत्र में खुली सभी दुकानें

वहीं ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार सारी दुकानें खुली दिखी. ग्रामीण क्षेत्र में ऑटो पार्ट्स की दुकानें, मोबाइल दुकान रिचार्ज की दुकानें, मोबाइल दुकानें, इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानें, किताब दुकानें, स्टेशनरी की दुकानें खुली हुई थीं.

इसे भी पढ़ें – पलामू: ग्रामीणों ने 18 प्रवासी मजदूरों को गांव में घुसने से रोका, घर से मंगाकर खा रहे हैं खाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button