Education & CareerJharkhandRanchi

तकनीकी कोर्सेस के सत्र में कहीं फिर न हो जाये देर, झारखंड कंबाइंड ने अब तक केवल चार परीक्षाओं का ही निकाला एप्लीकेशन

Ranchi : राज्य के विभिन्न संस्थानों में चल रहे तकनीकी कोर्सेस का सत्र इस साल भी देर से शुरू होने की संभावना बन रही है. ऐसा इसलिए कि मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट जारी होने के बाद भी झारखंड कंबाइंड की ओर से तकनीकी कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाली एडमिशन टेस्ट के लिए एप्लीकेशन शुरू नहीं किया गया है. अब तक केवल आईटीआई, पॉलिटेक्निक और लेटरल एंट्री के द्वारा डिप्लोमा और इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए ही विज्ञापन निकाला गया है.

इसे भी पढ़ें :  रामगढ़ : कुएं में मिला लापता युवक का शव, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

ram janam hospital
Catalyst IAS

इन परीक्षाओं का ही निकला एप्लीकेशन

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

आईटीआई एडमिशन : इसके लिए 5 अगस्त से एप्लीकेशन शुरू हुआ. एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 20 अगस्त को पूरा हो चुका है.

पॉलिटेक्निक एडमिशन : ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू हुई है. आवेदन की अंतिम तिथि 2 सितंबर तक है.

लेटरल एंट्री इंजीनियरिंग एग्जामिनेशन : 14 अगस्त से एप्लीकेशन शुरू हुआ. एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 28 अगस्त है जो पूरी हो चुकी है.

डिप्लोमा एंट्रेंस एग्जामिनेशन (लेटरल एंट्री) : इसके लिए 16 अगस्त से ऑन लाइन एडमिशन शुरू किया गया था. एप्लीकेशन की तिथि 30 अगस्त को पूरी हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें :  नौकरी के मुद्दे पर तेजस्वी ने बिहार सरकार को घेरा, बोले- एक वर्ष में 15 लाख लोग हो गए बेरोजगार

कई परीक्षाओं के एप्लीकेशन का अब भी इंतजार

बताते चलें कि झारखंड कंबाइंड की ओर से बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कृषि से जुड़े कोर्सेस में एडमिशन के लिए झारखंड कंबाइंड कमपिटेटिव एग्जामिनेशन लिया जाता है. इसके अतिरिक्त बीएड एडमिशन, पारा मेडिकल (मैट्रिक लेवल), बीएससी नर्सिंग, एएनएम-जीएनएम कोर्स, कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के ब्रिज कोर्स के साथ इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया का संचालन किया जाता है. इन सभी कोर्सेस के उम्मीदवार अब भी एप्लीकेशन फॉर्म का इंतजार कर रहे हैं.

बीएड एडमिशन के लिए निकालना है केवल मेरिट लिस्ट

बताते चलें कि राज्य के 136 बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए झारखंड कंबाइंड को एप्लीकेशन लेकर केवल मेरिट लिस्ट निकालना है. राज्य सरकार की ओर से इन बात की मंजूरी दी जा चुकी है. साल 2020 के लिए बीएड कॉलेजों में एडमिशन तय सत्र से सात महीने देर से शुरू हुआ. इसके बाद से उछ शिक्षा विभाग ने साल 2021 में एडमिशन के लिए बिना सत्र को देर किये कोर्स शुरू करने को कहा था. पर इसके लिए भी झारखंड कंबाइंड ने अब तक एप्लीकेशन शुरू नहीं किया है.

इसे भी पढ़ें :  सेवानिवृत्ति अधिकारियों को IAS में मिलेगी वैचारिक प्रोन्नति, केंद्र तैयार कर रहा नीति

Related Articles

Back to top button