JharkhandLead NewsRanchi

फीस वसूली में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगे लगाम, सरकार, जनप्रतिनिधियों और स्कूल प्रबंधन के बीच हो बात : सांसद संजय सेठ

Ranchi : रांची सांसद संजय सेठ ने रांची सहित राज्य भर के अभिभावकों की समस्या को लेकर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह को सोमवार को पत्र लिखा. इसमें कहा है कि कोरोना संक्रमण काल से पूरा देश आर्थिक रूप से प्रभावित हुआ है. रांची और झारखंड इससे अछूता नहीं है. वर्तमान समय में रांची सहित पूरे झारखंड में एक बड़ी समस्या स्कूल और उसके शिक्षण शुल्क से जुड़ा मसला भी है. कोरोना संक्रमण काल में आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे पैरेंट्स निजी विद्यालयों द्वारा निर्धारित शुल्क देने में सक्षम नहीं हैं. ऐसी कई शिकायतें प्रतिदिन उनके पास भी आ रही हैं.

अभिभावक शिक्षण शुल्क माफ करने की गुहार विद्यालय के समक्ष लगाते हैं और विद्यालय इस पर कोई सुनवाई नहीं कर रहा है. यह अभिभावकों के लिए भी और विद्यालय के लिए भी संकट की घड़ी है. पर इसका समाधान निकालना भी आवश्यक है ताकि नौनिहालों की पढ़ाई जारी रह सके.

इसे भी पढ़ें:MLA फंड : 50 लाख की राशि पेयजल योजनाओं में खर्च करने की बाध्यता खत्म, ऐच्छिक रूप से कर सकेंगे खर्च

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

सरकार, जनप्रतिनिधियों और स्कूल प्रबंधन के बीच हो बात

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

संजय सेठ के मुताबिक इस संक्रमण काल में कई परिवारों के समक्ष घोर आर्थिक संकट है. कई लोगों की नौकरियां चली गयी. कई लोगों का व्यवसाय ठप हो गया. यह समाज के लिए विकट घड़ी है जिससे सबको मिलकर उबरना है.

मुख्य सचिव को सुझाव देते हुए सांसद ने लिखा है कि जिला स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व विद्यालय प्रबंधन समिति के आपसी समन्वय के साथ एक बैठक की जानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:मुख्यमंत्री ने 14 राइस मिल का किया शिलान्यास, कहा- राज्य में और मिल की जरूरत

इसके बाद अभिभावकों को उनकी आर्थिक स्थिति देखकर शिक्षण शुल्क माफ किए जाने पर भी विचार करना चाहिए.

इसके अतिरिक्त उन्हें शिक्षण शुल्क किस्तों में जमा किए जाने की भी सुविधा प्रदान की जाये. इस दिशा में पहल करते हुए एक समन्वय समिति बनाकर, बैठक आयोजित करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाना उपयोगी होगा.

इसे भी पढ़ें:क्या योगी सरकार से नाराज हैं लोग और बदलना चाहते हैं?  जानें सर्वे में क्या हुआ खुलासा

Related Articles

Back to top button