JharkhandRanchi

जीएसटी से जुडी समस्याओं की अपील में होती है परेशानी, राज्य में अपिलेट ट्रिब्यूनल का गठन हो

Ranchi : सेंट्रल बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम की सदस्य संगीता शर्मा के रांची प्रवास के दौरान फेडरेशन ऑफ़ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमण्डल मिला. अध्यक्ष धीरज तनेजा के नेतृत्व में मिले इस प्रतिनिधिमंडल ने जीएसटीएन साइट की तकनीकी खामियों के साथ ही कुछ अन्य कठिनाइयों पर चर्चा की. यह कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के ऑटो पोपूलेटेड एनुअल रिटर्न (फॉर्म जीएसटीआर 9 एवं जीएसटीआर 9सी में गलत आंकड़े दीखते हैं. जिससे ट्रेडर्स असमंजस की स्थिति में हैं. इसी प्रकार बड़ी संख्या में बी2बी चालान, क्रेडिट नोट, डेबिट नोट आदि के मामले में जीएसटीआर-1 दाखिल करने के अंतिम 2-3 दिनों में प्रदर्शित होता है, जिससे कठिनाई हो रही है.

इसे भी पढ़ें :  भाजयुमो ने धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए खोला मोर्चा, गोलमुरी थाना में सौंपा ज्ञापन

माइक्रोसॉफ्ट एज और गूगल क्रोम से डीएससी अटैचमेंट में हो रही समस्या से भी अवगत कराया. चैम्बर द्वारा सीजीएसटी एंड सेंट्रल एक्साइज के चीफ कमिश्नर का कार्यालय पटना से रांची स्थानंतरित करने तथा झारखंड में जीएसटी अपिलेट ट्रिब्यूनल का गठन करने की भी मांग की गयी.

Sanjeevani

प्रतिनिधिमंडल ने यह भी कहा कि यदि कोई अपील दायर की जाती है तो उसे अपील के ऑनलाइन दाखिल करने के बाद क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए. चैम्बर ने फॉर्म जीएसटीआर 10 फाइलिंग के लिए वन टाइम अमनेस्टी स्कीम लाने का सुझाव भी दिया. यह भी कहा गया कि आयकर में पंजीकरण प्रक्रिया वर्तमान में केंद्र और राज्य के अधिकारियो द्वारा आवंटित किया जाता है. जिसमें आवश्यक दस्तावेजों में अस्पष्टता है, यह सुझाया गया कि आयकर में पंजीकरण की प्रक्रिया स्वतंत्र प्राधिकरण/एजेंसी से करनी चाहिए. जैसे एनएसडीएल द्वारा पैन नंबर जारी किया जाता है.

सीबीआईसी की सदस्य संगीता शर्मा ने चैम्बर द्वारा सुझाये गए सभी बिंदुओं पर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया. प्रतिनिधिमंडल में चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा, महासचिव राहुल मारू, पूर्व अध्यक्ष रंजीत गारोड़िया, सदस्य सीए अरविंद मोदी, सीए शेखर शरद एवं ज्योति पोद्दार सम्मिल्लित थे.

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : अफगानिस्तान में तालिबान ने जूनियर नेशनल वॉलीबॉल महिला खिलाड़ी का सिर किया कलम

 

Related Articles

Back to top button