न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्य के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं, उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत : राज्यपाल

188

Ranchi : राज्यपाल सह अध्यक्ष, झारखंड राज्य बाल कल्याण परिषद द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि हमारे बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, अतः उनमें निहित प्रतिभा व गुणों को प्रोत्साहित करें तथा उन्हें निपुण व दक्ष बनायें. उन्होंने कहा कि सुखद है कि हमारे राज्य के बच्चे शिक्षा के साथ-साथ कला-संस्कृति, संगीत-नृत्य आदि की दिशा में रुचि रखते हैं. राज्यपाल मंगलवार को राजभवन में झारखंड राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित ‘राज्यस्तरीय ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता’ के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर रही थीं.

इसे भी पढ़ें- 24 घंटे में सिर्फ 10 मिनट रहती है बिजली, मासस ने सब स्‍टेशन घेरा

कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि सभी बच्चों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन प्रतियोगिता में किसी को पुरस्कार मिलता है, किसी को नहीं. जो बच्चे पुरस्कार हासिल नहीं कर सके, उन्हें मायूस नहीं होना चाहिये. जीत-हार लगी रहती है, इसलिए उन्हें निरंतर कोशिश जारी रखनी चाहिए, क्योंकि कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती. कोशिश करते रहने से उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी. उन्होंने दिव्यांग बच्चों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि दिव्यांगों में किसी भी प्रकार की प्रतिभा की कमी नहीं है. वे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सम्मोहित कर रहे हैं. पेंटिंग के अतिरिक्त गायन, नृत्य सभी क्षेत्रों में उनकी दक्षता को कई अवसरों पर देखने को प्राप्त हुआ है. इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव-सह-मानद सचिव, झारखंड राज्य बाल कल्याण परिषद डॉ नितिन कुलकर्णी ने कहा कि परिषद का प्रयास है कि राज्य के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में रहनेवाले बच्चों को भी अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हो. इस उद्देश्य से परिषद द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. उन्होंने कहा कि इस राज्यस्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होनेवाली पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगे.

इसे भी पढ़ें- 13 से 16 सितंबर तक होगा आर्ट ऑफ लिविंग का मेगा हैप्पीनेस प्रोग्राम

44 विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

स्वागत भाषण देते हुए झारखंड राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष पुष्पा भुवालिका ने कहा कि इस ‘राज्यस्तरीय ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता’ में 15 जिलों से 370 बच्चों ने भाग लिया है. इनमें कई दिव्यांग बच्चों ने भी भाग लिया तथा अपनी प्रतिभा से सबको सम्मोहित किया. धन्यवाद ज्ञापन रंजना मल्लिक ने किया. इस प्रतियोगिता में कुल 44 विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. प्रतिभागियों को कई श्रेणियों में विभक्त किया गया था, यथा- ग्रीन ग्रुप, व्हाइट ग्रुप,  येलो ग्रुप, रेड ग्रुप.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: