JharkhandLead NewsNEWSTOP SLIDER

…तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राफ्ट जारी कर लोगों से मांगे सुझाव

New Delhi: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन उन्हें मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेनी होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ऐसी व्यवस्था लागू करने में जुटा है. इसके लिए मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट जारी किया है लोगों से सुझाव मांगा है.

इसे भी पढ़ें:गिरिडीह : एक माह पहले ससुराल में जली महिला की एम्स में मौत

ड्राइविंग सेंटरों को भी मान्यता प्राप्त करने के लिए नियमों का पालन करना होगा:

Catalyst IAS
ram janam hospital

सरकार ड्राइविंग से संबंधित नियमों को सरल बनाना चाहती है. इस दिशा में मंत्रालय ने ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटरों की मान्यता के बारे में एक अधिसूचना जारी की है. देश के नागरिकों को अच्छी ड्राइविंग ट्रेनिंग देने के लिए मंत्रालय कुछ विस्तृत नियमों को लाने का हरसंभव कोशिश कर रहा है. लेकिन ड्राइविंग सेंटरों को भी मान्यता प्राप्त करने के लिए नियमों का पालन करना होगा.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें:मिहिजाम इग्नू में नये सत्र का नामांकन शुरू, 2020 दिसंबर के सत्रांक की परीक्षा 8 फरवरी से

ड्राफ्ट नोटिफिकेशन वेबसाइट पर हो चुका है अपलोड

मंत्रालय यह भी प्रावधान कर रहा है कि ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग लेने के बाद किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दौरान ड्राइविंग टेस्ट न देना पड़े. इस कदम से परिवहन उद्योगों में प्रशिक्षित ड्राइवर रखने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी. लोगों के सुझाव के लिए मंत्रालय ने इस ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

इसे भी पढ़ें:पलामू: बाइक सवार अधेड़ को ट्रक ने 30 मीटर सड़क पर घसीटा, मौत

Related Articles

Back to top button