Fashion/Film/T.VLead NewsNational

दिलीप कुमार के निधन से सोशल मीडिया पर शोक की लहर, पीएम सहित कई हस्तियों ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई

Mumbai: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के बाद बुधवार सुबह निधन हो गया. ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. अभिनेता पिछले कुछ दिनों से उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे और उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दिलीप कुमार की पार्थिव शरीर को सबसे पहले उनके घर पर ले जाया जाएगा. सांताक्रुज में शाम 5 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

दिलीप कुमार को राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई

दिलीप कुमार, जो कि सिनेमा के महान कलाकारों में से एक थे, उनके सम्मान में महाराष्ट्र सरकार ने अहम फैसला किया है. दिलीप कुमार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंः अलविदा ट्रेजेडी किंगः ‘ज्वार भाटा’ से फूटा  ज्वार ‘किला’ निर्माण कर ही थमा

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, “दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई किंवदंती के रूप में याद किया जाएगा. उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे. उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना. दिवंगत की आत्मा को शांति.”

 

पाकिस्तांन के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया है. उन्होंतने कहा, ‘दिलीप कुमार के निधन की खबर से दुखी हूं. मैं एसकेएमटीएच प्रोजेक्टउ के शुरू होने के दौरान फंड जुटाने के लिए उनकी ओर से दिए गए समय के निए उनकी उदारता को नहीं भूल सकता. इमरान खान ने आगे कहा, ‘ इन सबके इतर, मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार बेहद प्रतिभाशाली एक्टार थे.

पाकिस्तातन के राष्ट्र पति ने भी दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया है. पाकिस्तान के राष्ट्रापति आरिफ अल्वीर ने कहा, ‘ मैं अभिनेता दिलीप कुमार के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं. वह एक शानदार कलाकार, विनम्र इंसान और शानदार व्यरक्तित्वब के धनी थे.’

गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताते हुए ट्वीट किया “ श्री दिलीप कुमार जी सिल्वर स्क्रीन के एक सच्चे लीजेंड थे, उनमें भारतीय सिनेमा ने एक महान अभिनेता को खो दिया है. उन्होंने अपने अविश्वसनीय अभिनय और प्रतिष्ठित भूमिकाओं से सिनेमा प्रेमियों की पीढ़ियों का मनोरंजन किया है. दिलीप जी के परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना”.

इसे भी पढ़ेंः बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए कर्मियों की नियुक्ति शुरू, गिरिडीह जिले में निकला विज्ञापन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर दुख जताया और कहा कि भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी. गांधी ने ट्वीट किया, “दिलीप कुमार जी के परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. भारतीय सिनेमा में उनके अद्भुत योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दिलीप साहब के निधन पर शोक जताया, उन्होंने ट्विटर पर लिखा- “योगी आदित्यनाथ भारतीय सिनेमा जगत के पुरोधा, अभिनय सम्राट, असंख्य कलाकारों के प्रेरणास्रोत श्री दिलीप कुमार जी का निधन फिल्म जगत की अपूरणीय क्षति है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति!”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया और कहा कि उनके अभिनय की अनूठी शैली पीढ़ियों तक फिल्मी प्रेमियों के बीच याद की जाती रहेगी.

पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेन्दु अधिकारी ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया, उन्होंने कहा महापुरूष मरते नहीं हैं. वह हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगे.

इसे भी पढ़ेंः  जन्मदिन पर विशेष : धौनी के लिए ये साल होगा निर्णायक, नजर आ सकते हैं नये रोल में

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया, उन्होंने ट्विटर पर लिखा- “मुझे उनके आवास पर उन्हें ‘पद्मविभूषण’ से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. वह एक अभिनेता के रूप में सबसे अधिक पुरस्कार जीतने के लिए विश्व रिकॉर्ड धारक थे.”

दिलीप कुमार के जाने से लता मंगेशकर स्तब्ध हैं, लता ने दिलीप संग अपनी पुरानी तस्वीरें भी शेयर की हैं. दिलीप कुमार को याद करते हुए लता ने ट्वीट कर लिखा- यूसुफ़ भाई आज अपनी छोटीसी बहन को छोड़ कर चले गए. यूसुफ़ भाई क्या गए, एक युग का अंत हो गया. मुझे कुछ सूझ नहीं रहा. मैं बहुत दुखी हूं, नि:शब्द हूं. कई बातें कई यादें हमें देकर चले गए.

दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताते हुए अमिताब बच्चन ने ट्वीट किया, ”एक संस्था चली गई. भारतीय सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, वह हमेशा ‘दिलीप कुमार से पहले और दिलीप कुमार के बाद’ लिखा जाएगा. उनकी आत्मा की शांति के लिए मेरी दुआएं और परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति.”

कमल हसन ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया, उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “वास्तव में भारत के महानतम अभिनेताओं में से एक आज हमें छोड़कर चले गए, लेकिन अपने अभिनय के माध्यम से हमें उनकी प्रतिभा का खजाना छोड़ गए.”

अभिनेता राज बब्बर ने भी ट्वीट करके शोक बताया. उन्होंने लिखा, ‘आप मेरे बचपन के हीरो थे – मेरे लिए फिल्मों में आने की एकमात्र प्रेरणा. एक अभिनेता से एक संस्थान तक आपने दशकों पहले सहजता से अमरता को पार कर लिया. आज जब आप अपनी अंतिम यात्रा शुरू कर रहे हैं तो मैं कह दूं – आपके जैसा दूसरा कभी नहीं होगा सर.’

अभिनेता अनुपम खेर ने ट्विटर पर वीडियो मैसेज ट्वीट किया, अनुपम ने कहा- आने वाली पीढ़ियों के लिए हर भारतीय अभिनेता में दिलीप कुमार साहब का एक हिस्सा है और रहेगा. उनका अभिनय जादू जैसा था. धन्यवाद सर उन अद्भुत पलों के लिए जो मैं आपके साथ बिता सका. आपने मुझे जीवन, रहन-सहन और अभिनय के बारे में बहुत कुछ सिखाया.

बॉलीवुड अभिनेता से राजनेता बने सनी देओल ने भी दिग्गज नेता के निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की है. सनी देओल ने लिखा है कि दिलीप कुमार के जाने से एक युग का अंत हो गया है.

 

अदिति राव हैदरी ने शोक जताते हुए लिखा, ‘लीजेंड हमेशा के लिए शांति से आराम करें. दिलीप कुमार साहब. आप हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे. प्रार्थना और संवेदना सायरा जी, परिवार और प्रशंसकों के हाथ जोड़कर.’

अक्षय कुमार ने शोक जताते हुए लिखा, ‘दुनिया के लिए कई अन्य हीरो हो सकते हैं. हम अभिनेताओं के लिए वह हीरो थे. दिलीप कुमार सर ने भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ ले लिया है. मेरी भावनाएं और प्रार्थनाएं उसके परिवार के साथ हैं. ओम शांति’

इसे भी पढ़ेंः Jharkhand News: अनुसूचित जिलों में 100 फीसदी आरक्षण के नियम रद्द करने की फाइल राजभवन में, हो रही समीक्षा

अली जफर ने ट्वीट करके शोक जताया. उन्होंने लिखा, ‘एक शुद्धतावादी उत्कृष्टता. एक ऐसा व्यक्ति जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा. एक इंसान इतना परिष्कृत है कि उसके द्वारा बोली जाने वाली प्रत्येक पंक्ति के ताल पर अध्याय लिखे जा सकते हैं. एक ऐसे युग का अंत जो अब भी कालातीत रहेगा.

ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के निधन से क्रिकेट जगत में भी शोक की लहर है. सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, और हरभजन सिंह सहित अन्य लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने संदेश पोस्ट किए

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को लेखक और कवि कुमार विश्वास ने श्रद्धांजलि दी, उन्होंने ट्विटर पर लिखा है “नायक आएँगे-जाएँगे पर दिलीप साहब जैसा गाम्भीर्य व सहज महानता दोबारा न दीखेगी”

Related Articles

Back to top button