ELECTION SPECIALLead News

बिहार में हो सकते हैं दो डिप्टी सीएम, जानिये कौन से विधायक हैं रेस में सबसे आगे

Patna :  बिहार में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तारकिशोर प्रसाद के साथ-साथ रेणु देवी को इस पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है. तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधानमंडल का नेता चुना गया है। वे कटिहार से विधायक चुन कर आए हैं. वहीं रेणु देवी चौथी बार बेतिया से विधायक चुनी गयी हैं. ये दोनों बीजेपी के नेता हैं.

इसे भी पढ़ेंः कांग्रेस नेता अहमद पटेल हुए कोरोना संक्रमति, गुड़गाव मेदांता के आइसीयू में एडमिट किये गये

 

इस बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि उन्हें भाजपा और संघ परिवार से बहुत कुछ मिला है और एक कार्यकर्ता का पद उनसे कोई छीन नहीं सकता. नीतीश कुमार की जनता दल (यू) के साथ भाजपा की गठबंधन सरकार में सुशील कुमार मोदी लगातार उपमुख्यमंत्री रहे हैं लेकिन इस बार सरकार गठन की कवायद के बीच उपमुख्यमंत्री पद को लेकर संशय बना हुआ है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इस बीच, सुशील मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे 40 वर्षों के राजनीतिक जीवन में इतना दिया की शायद किसी दूसरे को नहीं मिला होगा. आगे भी जो ज़िम्मेवारी मिलेगी, उसका निर्वहन करूंगा. कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता.’’

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

गौरतलब है कि जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं. सोमवार को नयी सरकार का शपथग्रहण कार्यक्रम होगा. इस बीच, नयी सरकार में मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर मनोनीत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह भी तय हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें :  42 पदाधिकारी के भरोसे राज्य के बंदोबस्त कार्यालय, लैंड सर्वे और रिकॉर्ड में आ रही दिक्कतें

यह पूछे जाने पर कि क्या सुशील कुमार मोदी उपमुख्यमंत्री बनेंगे, कुमार ने स्पष्ट कुछ बोलने की बजाए केवल इतना कहा कि यह सब थोड़ी देर में तय हो जायेगा. इधर, केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने भी उपमुख्यमंत्री के बारे में पूछे जाने पर केवल इतना कहा, ‘‘ उचित समय पर आपको जानकारी मिल जायेगी. ’’

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास, एक अणे मार्ग पर राजग के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई. इससे पहले भाजपा की बैठक में तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता और रेणु देवी को उपनेता चुना गया.

बहरहाल, उपमुख्यमंत्री पद के लिये आठ बार के विधायक प्रेम कुमार और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे कामेश्वर चौपाल के नाम पर भी अटकले लगाई जा रही हैं. हालांकि भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि वह उपमुख्यमंत्री पद के लिये कोई दावेदारी नहीं कर रहे हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जायेगा, उसे पूरा करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः कहानियां झारखंड आंदोलन की-7 : पुलिस की तैनाती के बीच जब मोस्ट वांटेड आंदोलनकारी डॉ देवशरण भगत का साक्षात्कार हुआ

 

Related Articles

Back to top button