National

19 जून को फिर सर्वदलीय बैठक, पीएम मोदी ने राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को शामिल होने का न्योता दिया

NewDelhi :  पीएम नरेंद्र मोदी ने  संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को 19 जून को  सर्वदलीय बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है.  इसके अलावा पीएम मोदी ने 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा सांसदों की बैठक बुलाई है.  मोदी सरकार का यह पहले से ही एजेंडा रहा है. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी.  प्रह्लाद जोशी ने बताया कि पीएम मोदी 19 जून को बैठक में एक देश एक चुनाव और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं.  उन्होंने बताया कि पीएम मोदी संसद में टीम भावना का निर्माण करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने 20 जून को सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों की बैठक बुलाई है.

Jharkhand Rai

कांग्रेस हमेशा से एक राष्ट्र एक चुनाव के खिलाफ रही है. पिछले साल अगस्त में भी कांग्रेस ने इसका सख्त विरोध किया था और इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम समेत अन्य नेताओं ने विधि आयोग के समक्ष असहमति जताई थी. कांग्रेस का कहना था कि एक साथ चुनाव भारतीय संघवाद की भावना के खिलाफ है.

राज्यसभा :  चुनाव आयोग की अधिसूचना से कांग्रेस परेशान,  गुजरात में बिगड़ जायेगा गेम, SC जा सकती है कांग्रेस

कांग्रेस लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराये जाने का  विरोध करती है

कांग्रेस ने पिछले साल तीन अगस्त को विधि आयोग से कहा था कि वह लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ कराये जाने के विचार का पुरजोर विरोध करती है क्योंकि यह भारतीय संघवाद के बुनियादी ढांचे के खिलाफ है. कांग्रेस शिष्टमंडल ने विधि आयोग के प्रमुख से मुलाकात की और पार्टी के रुख से उनको अवगत कराया.

वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक राष्ट्र एक चुनाव का समर्थन किया था और केंद्र सरकार को चुनौती देते हुए चुनाव करवाने के लिए कहा था.  अखिलेश ने भी यह फैसला पिछले साल लिया था. अब चुनाव के नतीजों में अखिलेश की पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है तो हो सकता है कि उनका फैसला भी बदल गया हो.

Samford
इसे भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ पुलिस ने बिस्किट कारखाने से 26 बाल मजदूरों को मुक्त कराया , झारखंड के बच्चे भी शामिल  

लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से

17वीं लोकसभा का पहला सत्र कल सोमवार से शुरू हो रहा है.  इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए आज संसद में सर्वदलीय बैठक हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सपा नेता रामगोपाल यादव और भाजपा के नेता थावर चंद गहलोत समेत कई नेता सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के लिए संसद पहुंचे. सरकार ने इस सत्र में महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा. इन विधेयकों में तीन तलाक विधेयक भी है, जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले बुधवार को मंजूरी दी.

बता दें कि आज की सर्वदलीय बैठक प्रह्लाद जोशी ने बुलाई थी.  इसके अलावा आज शाम को ही संसद में एनडीए की बैठक होगी,  जिसमें सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए चर्चा की जायेगी.   जान लें कि संसद सत्र के सुचारू संचालन में कांग्रेस का सहयोग मांगने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी से प्रह्लाद जोशी ने मुलाकात की थी. उनके साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और अर्जुन राम मेघवाल भी थे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: