JamtaraJharkhand

गर्मी से पहले ही जामताड़ा के फुदगाडीह गांव के ग्रामीण डोभानुमा कूप से पानी पीने को हुए मजबूर

जिले के कुल 15,344 नल में से 1898 नल सड़े हुए पाइप की वजह से ठप

Anwar Hussain

Jamtara: झारखंड में अभी गर्मी ने ठीक से दस्तक भी नहीं दी है, मगर पेयजल की समस्या शुरू हो गई है. जामताड़ा जिले के नारायणपुर प्रखंड के दिघारी पंचायत स्थित फुदगाडीह गांव के लोग डोभा का पानी पीने के लिए मजबूर हो गये हैं. गांव में कई नलकूप हैं, लेकिन एक भी ठीक नहीं है. जिस वजह से ग्रामीणों खेत में बने डोभानुमा कूप से पेयजल लाना पड़ रहा है.

गांव आदिवासी बहुल है. ग्रामीण जितू मरांडी, मुनी मुर्मू, दुर्गा सोरेन, अंजू हांसदा, दुलाल हांसदा ने कहा कि गांव के खराब नल के बारे में बीडीओ को जानकारी दी गई है, इसके बावजूद नल ठीक नहीं हुए. हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री बनने के बाद लोगों को आस जगी थी कि गांव में बिजली, पानी, सड़क की समस्या दूर होगी, अभी तक एसा कुछ भी नहीं हुआ है. गांव में आजतक बिजली नहीं पहुंची है. समुचित सड़क तक नहीं है.

जिले के 15 हजार 344 नलों में सड़े हुए पाइप के अभाव में 1898 नल बंद

बता दें कि जामताड़ा जिले में पेयजल विभाग की ओर से कुल 15 हजार 344 नलकूप लगाये गये हैं. इनमें सड़े हुए पाइप की वजह से 1898 नलकूप बंद पड़े हुए हैं. इन नलकूपों की मरम्मत की व्यवस्था नहीं होने से आनेवाले दिनों में पेयजल के गंभीर मामले सामने आ सकते हैं.

प्रखंडवार नल व बंद नलकूपों की संख्या इस प्रकार है

जामताड़ा प्रखंड में कुल 3142 नल है, जिसमे सड़े हुए पाइप की वजह से 355 नल बंद हैं. नारायणपुर प्रखंड में कुल 2921 नलों में 325, करमाटांड़ प्रखंड में कुल 1890 में 280, नाला प्रखंड में कुल 3363 नलों में 375, कुंडहित प्रखंड में कुल 1925 में 350 तथा फतेहपुर प्रखंड में कुल 2103 नलों में 213 बंद पड़े हुए है.

क्या कहता है पेयजल विभाग

पेयजल विभाग के सहायक अभियंता बेराकत खान ने कहा कि गर्मी को लेकर विभाग की तैयारी है. हर प्रखंड में मरम्मती दल काम रहे हैं. विधायक निधि के कोटे से हर पंचायत में पांच-पांच नए नल गाड़े जा रहे हैं. मुखिया निधि से भी पाइप की व्यवस्था की जा रही है.

क्या कहते है बीडीओ

नारायणपुर बीडीओ माहेश्वरी प्रसाद यादव ने कहा फुदगाडीह गांव में नल खराब है, जिसकी मरम्मती की जा रही है. गांव में बिजली व सड़क की भी समस्या है, ज़िसे दूर किया जाएगा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: